सावधान हिमाचल : कुछ महिलाएं व युवतियां भोले-भाले लोगों को गरीबी का हवाला दे कर ऐंठ रही पैसे…..

1 min read

शिमला, 03 अगस्त : इन दिनों हिमाचल प्रदेश के प्रदेश के विभिन्न जिलों में कुछ महिलाएं व युवतियां भोले-भाले  लोगों को अपनी गरीबी का हवाला दे कर पैसे ऐंठ रही हैं। यह अपने आप को राजस्थान पाली जिला की बता रही हैं। यह महिलाऐं एक कागज में साइन करवाकर मदद करने वाले के पैसे भी लिख रही हैं जिससे दूसरे को बताती हैं कि हमें इन्होने पैसे दिए गए है. उस कागज में लिखा गया हैं कि हम बहुत दूर से आए हैं हमारे साथ छोटे बच्चे हैं हमें पैसे की बहुत जरूरत हैं. इस तरह यह महिलाऐं लोगों से शाम तक हजारों रूपए ऐंठ रही हैं। इनके पास हिमाचल प्रदेश के किसी भी थाना का कोई पंजीकरण भी नहीं हैं। ऐसी ही महिलाएं मंडी, कुल्लू, शिमला सहित हमीरपुर व कांगड़ा में देखी जा रही है।

पुलिस प्रशासन को भी ऐसे लोगों पर नजर रखनी चाहिए जो बिना पंजीकरण से देव भूमि हिमाचल प्रदेश में घूम रहे हैं। हिमाचल की भोली-भाली जनता दयालू स्वभाव की हैं और इस तरह के लोगों के झांसे में आ जाती हैं. जबकि जनता को जागरूक होने की जरूरत हैं और बाहर से आए आने बालों से पंजीकरण के बारे जरूर जानकारी लेनी चाहिए। जरूरतमंद की मदद करना सराहनीय कदम हैं और पुण्य का कार्य हैं लेकिन मदद जांच परख व देख कर करें। किसी महिला व युवतियों के गिरोह के झांसे में आकर अपनी गाढ़ी कमाई ऐसे नहीं लुटाएं। 

एक तरफ मजदूर दिनभर मेहनत कर खूब पसीना बहाता हैं और 500 से 600 रुपय कमाता हैं. दूसरी ओर मांग कर पैसा ऐंठने वाले बिना मेहनत किए दिन में हजारों कमा रहे हैं। ध्यान रहे फ्री में पैसा ऐंठने वाले यह लोग किसी को घर में अकेला देख नुकसान भी पहुंचा सकते हैं इस लिए अभी को सतर्क व जागरूक रहने की जरूरत हैं। क्योंकि इनका पंजीकरण यहां कहीं नहीं हैं इस लिए सभी जागरूक नागरिक की भूमिका निभाएं। और पुलिस को सूचित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!