बारिश से हुए नुकसान का आंकलन लगाने हिमाचल आएगी केंद्र की टीम : सीएम जयराम ठाकुर

1 min read

मंडी, 22 अगस्त (नितेश सैनी) : हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश के कारण हुए नुकसान का आकलन लेने के लिए केंद्र सरकार की टीम जल्द ही प्रदेश का दौरा करने जा रही है। ये बात सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र गोहर की ग्राम पंचायत काशन के गांव झडौन दौरे के दौरान मीडिया से रूबरू होते हुए कही। उन्होंने बाढ़ के कारण जमीदोंज हुए पंचायत प्रधान खेम सिंह के मकान और हादसे में 8 लोगों की अकाल मृत्यु होने पर प्रभावितों को ढ़ाढ़स बांधा और इसके साथ ही जयराम ठाकुर ने प्रभावित परिवारों को राहत राशि भी सौपीं। प्रदेश सरकार द्वारा हादसे में 8 मृतकों के परिजनों को कुल 32 लाख रुपए की सहायता राशि और घर बनाने के लिए भी राहत राशि प्रदान की जाएगी। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पिछले 3 दिनों से हुई भारी बारिश के कारण बहुत नुकसान हुआ है। इसमें 22 लोगों की जान भी गई है। प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया जा रहा है और हादसे में मारे गए लोगों को परिजनों के साथ मुलाकात की जा रही है। जयराम ठाकुर ने कहा कि नाचन विधानसभा क्षेत्र के गोहर उपमंडल के तहत एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत होना बड़ी दुखद घटना है। इससे वे व्यक्तिगत रूप से आहत हैं। उन्होंने कहा कि मृतक ग्राम पंचायत प्रधान द्वारा घटना वाले दिन रात 2 बजे अपने व्हाट्सएप ग्रुप में क्षेत्र में अधिक बारिश होने को लेकर अलर्ट का मैसेज भी किया गया था। लेकिन पंचायत प्रधान के घर पर ही रात के समय मलबा आने के कारण एक बड़ी त्रासदी हुई है। इसको लेकर परिजनों से मुलाकात की गई है और उन्हें हर संभव सहायता पहुंचाई जा रही है।

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि बारिश से हुए नुकसान को लेकर केंद्र सरकार को असेसमेंट करने के लिए जानकारी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को प्रदेश में जल्द से जल्द टीम भेजकर सहायता पहुंचाने के लिए कहा गया है। घटना वाले दिन प्रदेश के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षकों से बातचीत की गई थी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का सबसे पहरा लक्ष्य लोगों की जिंदगी बचाना है। इसको लेकर प्राथमिकता के आधार पर लोगों के जीवन को बचाने के आदेश दिए गए हैं। जयराम ठाकुर ने कहा कि बारिश के दौरान अलर्ट को लेकर जिला के उपायुक्तों को सरकार द्वारा अपने तौर पर आदेश जारी करने के लिए कहा गया है और उपायुक्त मंडी द्वारा हादसे वाले दिन स्कूल बंद करने के आदेश देने से जान का कम नुकसान होने से बचाया गया है।

वहीं मंडी जिला के नाचन विधानसभा क्षेत्र के दौरे को लेकर नाचन भाजपा के वरिष्ठ नेता ज्ञान चंद चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया गया और परिवार को हर संभव सहायता पहुंचाई गई है। उन्होंने कहा कि 3 दिन पूर्व क्षेत्र में हुई मूसलाधार बारिश से एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत होना क्षेत्र के लिए अत्यंत दुखदाई घटना है।

वही नाचन के वरिष्ठ भाजपा नेता ज्ञान चंद चौहान ने भारी बारिश के कारण एक परिवार के 8 लोगों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार पीड़ित परिवार के साथ है. उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा पीड़ित परिवार को हर संभव मदद देने के आश्वासन पर उनका आभार व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!