KULLU NEWS : तीर्थन घाटी की बदहाल सड़कों को सुधारने व जानमाल की सुरक्षा के लिए स्थानीय लोग हुए लामबंद…..

1 min read

कुल्लू/बंजार, 05 अगस्त (हरीकृष्ण कौल) : जिला कुल्लू के उपमंडल बंजार में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं के बावजूद ग्रामीण सम्पर्क सड़कों की दुर्दशा बद से बदतर होती जा रही है।  विभागीय उदासीनता और लापरवाही के कारण लोग अपने जानमाल का नुकसान उठाने तथा जोखिम भरा सफर करने को मजबूर है। तीर्थन घाटी में ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाली अधिकांश सम्पर्क सड़कें अपनी दुर्दशा को व्यान कर रही है। गुशैनी पेखडी सड़क मार्ग पर बंद पड़ी निकासी नालियां डेढ़ दशक बाद भी नहीं खुल पा रही है। जिस कारण स्थानीय लोगों को भारी भरकम नुकसान झेलना पड़ रहा है और इस बरसाती मौसम में जानमाल के खतरे का अंदेशा बना हुआ है। विभाग और शासन प्रशासन से बार बार आग्रह करने के बावजूद भी इस सड़क मार्ग की कोई सुध नहीं ली जा रही है इसलिए समस्या के समाधान के लिए अब स्थानीय लोग एकजुट होना शुरु हो गए है।

ग्राम पंचायत पेखड़ी के उपप्रधान विरेन्द्र भारद्वाज की अगुवाई में एक प्रतिनिधि मंडल ने लोक निर्माण विभाग और बिजली विभाग के अधिकारिओं को खस्ताहाल सड़कों और बिजली सप्लाई की लाईनों को दुरूस्त करने बारे ज्ञापन सौंपा है। और इसकी प्रतिलिपि बंजार विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुरेन्द्र शौरी को भी प्रेषित की गई है। लोगों ने विभागीय अधिकारियों और प्रशासन से मांग की है कि शीघ्र ही गुशैनी पेखडी सड़क मार्ग का निरीक्षण करके उचित सुरक्षा उपाय किए जाएं।

गौरतलब है कि करीब डेढ़ दशक पहले बनी तीर्थन घाटी के विश्व धरोहर ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क  ईको जॉन में स्थित कई गांवों को जोड़ने वाली यह नौ किलोमीटर लम्बी गुशैनी-पेखड़ी सड़क इस समय अपनी दुर्दशा को व्यान कर रही है। विभाग द्वारा कुछ वर्ष पूर्व इस सड़क को पक्का तो कर दिया गया है लेकिन रखरखाव के अभाव में इसकी हालात वद से भी बदतर होती जा रही है। अभी तक इस पहाड़ी सड़क मार्ग पर सुरक्षा रैलिंग व पैरापिट और पानी के लिए निकासी नालियों का निर्माण कार्य अधूरा पड़ा हुआ है। वहीं करीब दो वर्षो से इस सड़क पर रखरखाव के लिए लोक निर्माण विभाग का कोई भी मजदूर नहीं दिखा है।

प्रभावित क्षेत्र के हजारों लोगों को लाभान्वित करने वाला यह सड़क मार्ग आज अपनी बदहाली के आंसू बहा रहा है। इस सड़क मार्ग पर बने कई तीखे और उतार चढ़ाव वाले करीब 20 से अधिक मोड़ों पर वाहन चलाना किसी खतरे से खाली नहीं है। सड़क के किनारे पानी की निकासी के लिए बनाई गई नालियों में मिट्टी और मलबा भर गया है जिसमें लंबी घास उगी हुई है। हल्की सी बारिश में ही पानी सड़क से बहता हुआ लोगों के खेतों और मकानों में चला जाता है जिस कारण लोगों के खेतों और सड़क में भूस्खलन हो रहा है। भूस्खलन के कारण काफी बड़ी बड़ी चट्टाने खिसक रही है जो लोगों के जान माल को खतरा पैदा कर रही है और स्थानीय लोग डर और भय के माहौल में जी रहे है।

वही अब ग्राम पंचायत पेखड़ी के उपप्रधान वीरेंद्र भारद्वाज की अगुवाई में एक प्रतिनिधि मंडल जिसमें ग्राम पंचायत नोहांडा के पूर्व प्रधान स्वर्ण सिंह ठाकुर, वार्ड पंच प्रताप सिंह व स्थानीय निवासी  सुरेन्द्र सिंह, गोपाल चन्द, पूर्ण चंद और डोला राम आदि लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता चमन सिंह ठाकुर और बिजली विभाग के सहायक अभियंता मुंशी राम से उनके कार्यालय में मिले। लोगों ने मांग की है कि गुशैनी पेखड़ी सड़क मार्ग की क्षतिग्रस्त निकासी नालियों को शीघ्र ही बहाल किया जाए ताकि समय रहते सड़क का रख रखाव हो सके और भूस्खलन जैसी अन्य किसी अनहोनी घटना को रोका जा सके। लोगों ने यह भी मांग की है कि सभी खतरे वाली जगह से खिसक रही चट्टानों को हटाकर उचित सुरक्षा उपाय किए जाएं। और साथ में ही  सड़क के रख रखाव हेतु नियमित रूप से कर्मचारियों की तैनाती की जाए। 

इस प्रतिनिधि मंडल ने बंजार बिजली बोर्ड के सहायक अभियंता मुंशी राम को भी गुशैनी से खरुंगचा एचटी लाइन के सुधार बारे एक ज्ञापन सौंपा है। लोगों का कहना है कि करीब चार दशक पहले बिछी इस विद्युत लाइन को कभी दुरूस्त नहीं किया गया है। इस लाइन में आजतक लोहे की सिंगल तारें लगी हुई है जबकि बाकी पूरे हिमाचल प्रदेश में एचटी लाइन पर मोटी सिल्वर की तारें बिछ चुकी है। इस मुख्य एचटी लाइन और एलटी लाइनों के रखरखाव पर कोई भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिस कारण लोगों को भारी कठिनाई होती है और कई दिन तक विना बिजली के रहना पड़ता है। बंजार डिविजन के सहायक अभियंता मुंशी राम ने लोगों की समस्या के शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया है।

लोक निर्माण विभाग उपमंडल बंजार के कार्यकारी अभियन्ता चमन सिंह ठाकुर ने कहा है कि मौसम खुलते ही बंजार क्षेत्र की सभी सड़कों को दुरूस्त किया जाएगा। इन्होंने बताया है कि गुशैनी पेखड़ी सड़क को चालु करने और खतरे वाले स्थानों पर उचित सुरक्षा उपाय करने हेतु ठेकेदार को आदेश कर दिए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!