मंडी : विधायक राकेश जम्वाल ने 86 ज़रूरतमंद परिवारों को वितरित की 23,84,200 रुपए की सहायता राशि……

1 min read

सुंदरनगर, 02 अगस्त : सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत खिलड़ा में सोमवार को कृषि विभाग हिमाचल प्रदेश विकासखंड सुंदरनगर द्वारा एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया जिसमें सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक राकेश जम्वाल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इससे पहले विधायक ने पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस सुंदरनगर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री राहत कोष व विधायक ऐच्छिक निधि से सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के 86 ज़रूरतमंद परिवारों को  23,84,200 रुपए की सहायता राशि वितरित की। विधायक राकेश जम्वाल ने ग्राम पंचायत खिलड़ा में आयोजित शिविर में आए किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश व केंद्र सरकार द्वारा कृषि विभाग के माध्यम से किसानों के आर्थिक व सामाजिक विकास के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। उन्होंने किसानों से सरकार की योजनाओं का लाभ लेने का आग्रह किया।

साथ ही विधायक राकेश जम्वाल ने विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि कृषि विभाग सुंदरनगर की ओर से इस वर्ष सब्सिडी पर 1700 क्विंटल चरी-बाजरे के बीज, 1200 क्विंटल मक्की के बीज वितरित किए गए हैं। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मैरमसीत में विज्ञान की कक्षाएं शुरू हो चुकी है। सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र में जुलाई 2022 तक 756 बुजुर्ग लोगों को सामाजिक सुरक्षा वृद्धावस्था पेंशन मंजूर हो चुकी है। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हर किसान के खाते में 2 हजार रुपए की किस्त, प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना के माध्यम से हर व्यक्ति को 5 किलो राशन प्रदान करने, 125 यूनिट तक बिजली खर्च करने पर जीरो बिल, महिलाओं को सरकारी बसों में 50% किराए में छूट, सामाजिक सुरक्षा में बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा 70 से घटाकर 60 वर्ष व पेंशन राशि में बढ़ोतरी, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत एक और अतिरिक्त नि:शुल्क सिलेंडर प्रदान करने, हिमकेयर कार्ड की नवीनीकरण अवधि एक साल से बढ़ाकर 3 साल  तथा नए परिवारों का पंजीकरण पूरे वर्ष करने, ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए मुफ्त पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का धन्यवाद किया। शिविर में 300 कृषक महिलाओं ने भाग लिया और उन्हें खाद भी वितरित की गई।

इन योजनाओं पर रहा विशेष बल :

इस अवसर पर विषयवाद विशेषज्ञ शमशेर सिंह नायक ने भी अपने विचार सांझा किए और साथ ही उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषक योजनाओं – मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, नूतन पॉलीहाउस योजना, प्रधानमंत्री फसल बीम योजना, कृषि उत्पादन संरक्षण योजना, मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना , मुख्यमंत्री किसान एवं खेतिहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना जैसी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा वर्ष  2015 में देश के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गयी है | इस योजना के अंतर्गत देश के किसानो की जमीन की मिट्टी की गुणवत्ता का अध्ययन करके एक अच्छी फ़सल प्राप्त करने में सहायता दी जाएगी | इसके तहत किसानों को एक हेल्थ कार्ड दिया जायेगा, जिसमें किसानों के जमीन की मिट्टी किस प्रकार की है इसकी जानकारी दी जाएगी और किसान अपनी जमीन की मिटटी की गुणवत्ता के आधार पर अच्छी फसल की खेती कर सके | साथ ही उन्होंने किसानों से आग्रह भी किया कि वह सुंदरनगर प्रयोगशाला में अपने खेतों की मिट्टी की जांच करा सकते हैं।

विचार किए सांझा :

इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत खिलड़ा शेर सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत संबोधन किया तथा पूर्व उप प्रधान अमर सिंह, उप-प्रधान लखन सिंह ने भी अपने विचार सांझा किया।

यह रहे उपस्थित :

इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी सुंदरनगर धर्मेश रामोत्रा, विषयवाद विशेषज्ञ कृषि विभाग सुंदरनगर शमशेर सिंह नायक, कृषि विकास अधिकारी रामलाल, कृषि प्रसार अधिकारी पवन मेहला, अमर सिंह, राजेश कुमार, ललित कुमार, बोधराज, प्रधान ग्राम पंचायत खिलड़ा शेर सिंह, उप-प्रधान लखन सिंह, पूर्व प्रधान अमर सिंह, पूर्व प्रधान बोबर सोमनाथ, भाजपा संगठन के पदाधिकारी व कार्यकर्ता गण सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!