सुंदरनगर विधायक राकेश जम्वाल ने किए करोड़ों की लागत के विकास कार्यों के उद्घाटन व शिलान्यास

1 min read

सुंदरनगर : सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक राकेश जम्वाल ने 62 लाख रुपए की लागत से बने वार्ड नंबर 1 बाड़ी गांव सनोह में बालिका देखभाल संस्थान सुंदरनगर के भवन की प्रथम मंजिल का उद्घाटन और लगभग 1 करोड़ 16 लाख रुपए की लागत से बनने वाले जल शक्ति विभाग बाढ़ नियंत्रण कार्य डढयाल खड्ड का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर विधायक राकेश जम्वाल ने अपने संबोधन में कहा कि बालिका देखभाल संस्थान सुंदरनगर की प्रथम मंजिल के उद्घाटन से बालिकाओं को अच्छी सुविधा प्राप्त होगी और दूसरे जिलों में रह रही मंडी जिला की बालिकाएं अब सुंदरनगर में ही आकर रहेंगी। उन्होंने बताया कि इस संस्थान की बेटियां पढ़ाई, खेलकूद इत्यादि क्षेत्रों में भी अब्बल स्थान प्राप्त कर नाम रोशन कर रही है। साथ ही उन्होंने संस्थान की बेटियों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

विधायक ने सुंदरनगर शहर के विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि सुंदरनगर शहर में लगभग 200 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली योजनाओं का काम युद्ध स्तर पर चला हुआ है। उन्होंने बताया कि ई लाइब्रेरी का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चला है, जल्द ही लगभग 20 करोड रुपए की लागत से सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का जीर्णोद्धार का कार्य पूरा किया जाएगा, सुंदरनगर के सभी परिवारों को सीवरेज से जोड़ने के लिए 19 करोड़ रुपए की मंजूरी मिल चुकी है। उन्होंने बताया कि सुंदरनगर शहर में जल शक्ति विभाग की लगभग 80 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली विभिन्न योजनाओं के कार्य युद्ध स्तर पर चले हैं, सुंदरनगर में सिंचाई योजनाओं के कार्यों के लिए लगभग 82 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं, पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस सुंदरनगर के जीर्णोद्धार के लिए 4.5 करोड़ रुपए की मंजूरी मिल गई है।
साथ ही विधायक ने कहा कि जल्द ही झील के किनारे की सड़क को पक्का करने का कार्य शुरू किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सुंदरनगर शहर में इंडोर स्टेडियम, फुट ओवर ब्रिज, मातृ शिशु अस्पताल, डायलिसिस यूनिट, पार्किंग का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और सब-वे बनकर तैयार हो चुका है तथा सिविल अस्पताल सुंदर नगर का दर्जा बढ़ाने से स्वास्थ्य सुविधाओं में भी सुधार हुआ है।

जरूरतमंदों तथा कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए वर्तमान सरकार कृत संकल्प :

इस अवसर पर विधायक ने कहा कि प्रदेश सरकार का वर्तमान कार्यकाल ज़रूरतमंदों तथा कमज़ोर वर्गों के कल्याण व उत्थान के लिए समर्पित रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के निर्णयों की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा में बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा 70 से घटाकर 60 वर्ष व पेंशन राशि में बढ़ोतरी कर दी है। मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत एक और अतिरिक्त नि:शुल्क सिलेंडर प्रदान किया जा रहा है। हिमकेयर कार्ड की नवीनीकरण अवधि एक साल से बढ़ाकर 3 साल की गई तथा नए परिवारों का पंजीकरण पूरे वर्ष किया जाएगा। दूर-दराज क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं घर-द्वार पर उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री मोबाइल क्लिनिक योजना आरम्भ की गई है, जिसमें एक डाॅक्टर अपनी टीम के साथ गावों में जाकर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान कर रहा है। शहरी स्थानीय निकायों व पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के मानदेय में भी वृद्धि की गई है। मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए अनुदान बढ़ाकर 35 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांगजनों के लिए 30 प्रतिशत किया गया है।

उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य की डबल इंजन सरकारों ने प्रदेश में विकास की गति सुनिश्चित की है। राज्य सरकार का मूलमंत्र समाज के अन्तिम पंक्ति के व्यक्ति को सरकार की विकासात्मक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। केंद्र सरकार द्वारा गरीबों तथा जरूरतमंदों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं आरम्भ की गई है और जो व्यक्ति इन योजनाओं से वंचित रह गए उनके लिए प्रदेश सरकार ने भी अनेक योजनाएं आरम्भ की। उन्होंने कहा कि यह डबल इंजन सरकार का उपयुक्त उदाहरण है। उन्होंने केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करने का आग्रह किया।

यह रहे उपस्थिति :

इस अवसर पर अध्यक्ष नगर परिषद सुंदरनगर जितेंद्र शर्मा, उपाध्यक्क्षा रक्षा धीमान, अध्यक्ष जिला बाल कल्याण कमेटी नीरज शर्मा, डीपीओ मंडी कल्याण ठाकुर, डीसीपीओ मंडी डीआर नायक, सीडीपीओ सुंदरनगर शिव सिंह, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी देवी राम चौहान, एक्सईएन जल शक्ति विभाग अनिल वर्मा, आर एम एचआरटीसी उत्तम सिंह, एसडीओ एचपीपीडब्ल्यूडी यशवंत सिंह, एसडीओ जल शक्ति विभाग दिनेश कुमार, अधीक्षक बालिका देखभाल संस्थान सुंदर नगर बंसी लाल शर्मा, एस एम एस कृषि विभाग समशेर सिंह, बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ देशराज ठाकुर, नगर परिषद सुंदरनगर के पार्षद गण, मीडिया प्रभारी घनश्याम वर्मा, भाजपा संगठन के पदाधिकारी व कार्यकर्तागण सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!