March 28, 2023 |

Breaking News

राजनीतिशिमलाहिमाचल प्रदेश

मुख्यमंत्री ने चौपाल विधानसभा क्षेत्र के नेरवा में किए 175 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास……

शिमला, 21 सितंबर (DHN24×7 ब्यूरो) : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को शिमला जिला के चौपाल विधानसभा क्षेत्र के नेरवा में 175 करोड़ रुपये लागत की 30 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए। प्रगतिशील हिमाचलः स्थापना के 75 वर्ष कार्यक्रम के उपलक्ष्य में महाविद्यालय मैदान नेरवा में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इन कार्यक्रमों के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े प्रदेश के लोगों का आभार व्यक्त किया जा रहा है, जो इसे अन्य कार्यक्रमों से अलग बनाता है, जिनमें राजनैतिक नेताओं का महिमा मंडन किया जाता है। उन्होंने कहा कि इन 75 वर्षों के दौरान प्रदेश का नेतृत्व सक्षम नेताओं द्वारा किया गया है, जिन्होंने प्रदेश को आकार प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मेहनतकश लोगों ने राज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान अदा किया है, उन्होंने हिमाचल को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ कार्य किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि चौपाल क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और इसे प्रसिद्ध पर्यटन गंतव्य बनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों के लिए कुपवी क्षेत्र में उपमण्डलाधिकारी कार्यालय और महाविद्यालय तथा नेरवा में नगर पंचायत खोली गई है। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए इस विधानसभा क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण कार्यालय खोले गए हैं। 

जयराम ठाकुर ने कहा कि उनके सभी पांच पूर्ववर्ती मुख्यमंत्रियों का सौभाग्य था कि उन्हें अनुकूल परिस्थितियों में काम करने का अवसर मिला। जबकि, वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दो वर्ष कोविड-19 महामारी के कारण बुरी तरह प्रभावित रहे। संकट के इस दौर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न केवल देश के वैज्ञानिकों को कोरोना वायरस के विरुद्ध टीका विकसित करने के लिए प्रेरित किया, बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा मुफ्त टीकाकरण अभियान भी सफलतापूर्वक चलाया। उन्होंने कहा कि विपक्षी नेताओं ने टीकाकरण के इस संवेदनशील मुद्दे का राजनीतिकरण करने से भी गुरेज नहीं किया। लेकिन, देश की जनता ने विपक्ष के दुष्प्रचार को पूरी तरह नकार दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने पात्र आबादी के शत-प्रतिशत टीकाकरण में देश में प्रथम स्थान हासिल किया। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश की जनता को सरकार की ओर से दी जा रही ये बड़ी राहत विपक्षी नेताओं को रास नहीं आ रही है। उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेता सरकार पर प्रदेश के लोगों को मुफ्त की आदत डालने का आरोप लगा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता विपक्ष के बड़े-बड़े दावों के बहकावे में नहीं आने वाली और उन्होंने आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा सरकार को एक बार फिर अपना पूरा समर्थन देने का आग्रह किया ताकि विकास की गति निर्बाध रूप से चलती रहे।

जय राम ठाकुर ने 1.48 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मुंडला-साड़ी सड़क, 2.88 करोड़ रुपये की मशरैन-थियारा सड़क, 3.74 करोड़ रुपये की सगरोटी-मानियोटी सड़क, 3.83 करोड़ रुपये से निर्मित धरतुआ-घरीन (मगरोग) मार्ग और 9.09 करोड़ रुपये की शीरगाह-शालन सड़क, 82 लाख रुपये की लागत से निर्मित शीकियार संदली भोलाला संपर्क मार्ग और अजीतपुर-गड्डा बावरा संपर्क मार्ग का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने 8.42 करोड़ रुपये से निर्मित थरोच-मंधाना सड़क, 3.97 करोड़ रुपये  की किरी-खराचली सड़क, 1.36 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ सिंचाई योजना जारवा-जंदर, 25 लाख रुपये की लागत से नानू-कुथार बड़ाधर, कनूरी सड़क के उन्नयन, 8.89 करोड़ रुपये लागत की बालघर, तिहाना धार, मेहाधार, बटेवारी, कलाना, सुजना सड़क, घोरना-देवठ रोड पर बलसन खड्ड पर 85 लाख रुपये के पुल और ग्राम पंचायत कुठार, बासाधार, बागरी और गोरना के विभिन्न गांवों के लिए 6.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ सिंचाई योजना का उदघाटन भी किया। उन्होंने सरैन में लोक निर्माण विभाग के उपमंडल, चौपाल में आयुर्वेदिक औषधालय, देहा में अग्निशमन चौकी, पुलबाहल में नवस्तरोन्नत पशु चिकित्सालय और चौपाल में अग्निशमन चौकी से स्तरोन्नत अग्निशमन केंद्र का शुभारंभ भी किया। 

इनमें चौपाल में जल जीवन मिशन के तहत लगभग 10.23 करोड़ रुपये की पांच उठाऊ पेयजल योजनाओं के कार्य, नेरवा के लिए 25.61 करोड़ रुपये की मल निकासी योजना, 1.57 करोड़ रुपये की पेयजल योजना सुंडला गडाह, ग्राम पंचायत ननहार में पेयजल योजना झीना जुबड़ी का सुदृढ़ीकरण 1.05 करोड़ रुपये, पेयजल योजना नियोटी खड्ड-उप महल नाओ धार, उप महल बावी और उप महल रूसलाह 5.73 करोड़ रुपये और चौपाल विधानसभा क्षेत्र की पांच पेयजल योजनाओं के सुदृढ़ीकरण एवं रेट्रोफिटिंग के लिए 10.23 करोड़ रुपये की परियोजना शामिल है। मुख्यमंत्री ने जल शक्ति उपमंडल चौपाल के अंतर्गत विभिन्न पेयजल योजनाओं के 14.67 करोड़ रुपये के सुदृढ़ीकरण कार्य, जल शक्ति उपमंडल कुपवी के अंतर्गत विभिन्न पेयजल योजनाओं के 5.07 करोड़ रुपये के सुदृढ़ीकरण कार्य, आरडीएसएस योजनाओं के तहत चौपाल विधानसभा क्षेत्र में 30.45 करोड़ रुपये के विकास कार्यों, तहसील ठियोग में एशियन विकास बैंक की मदद से बाग बरोग, बैचर, शिरगुली और देउठी की पुरानी पेयजल योजनाओं के 4.34 करोड़ रुपये के जीर्णोद्धार कार्य, जल शक्ति उपमंडल सैंज के तहत पुरानी योजनाओं के 12 करोड़ रुपये के सुदृढ़ीकरण कार्य और 1.57 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल योजना खगना अप्पर और सुंडला गराह के जीर्णोद्धार कार्य की आधारशिला भी रखी।

इस अवसर पर स्थानीय विधायक बलबीर वर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और चौपाल विधानसभा क्षेत्र में जारी विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का विवरण दिया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में करोड़ों रुपये की विकास परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वयं साधारण पारिवारिक पृष्ठभूमि से संबंध रखने वाले मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर प्रदेशवासियों की जरुरतों एवं आकांक्षाओं को अच्छी तरह समझते हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री को विश्वास दिलाया कि आने वाले चुनावों में चौपाल क्षेत्र के लोग एक बार फिर भाजपा के पक्ष में भारी जनादेश देंगे। उन्होंने क्षेत्र की कुछ विकासात्मक मांगें भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखीं। इस अवसर पर भाजपा के मंडल अध्यक्ष मंगत राम शर्मा, प्रदेश प्रवक्ता शशि दत्त शर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता दिव्या, उपायुक्त आदित्य नेगी, पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। 

Daily Himachal News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close