मंडी : पेंशनर्स की विभिन्न समस्याओं की हो रही अनदेखी, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से की यह मांग…..

1 min read

मंडी/सुंदरनगर, 02 अगस्त : हिमाचल प्रदेश विद्युत परिषद पेंशनर्स फोरम सुंदरनगर इकाई की साधारण बैठक ईकाई प्रेसिडेंट केएस जम्वाल की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में क्षेत्र के विद्युत बोर्ड के पेंशनर सदस्यों तथा पारिवारिक पेंशन धारकों ने भाग लिया और अपनी विभिन्न समस्याओं पर गहन चिंतन  करने के उपरांत विद्युत प्रबंधन से उन्हें प्राथमिकता से हल करने का आग्रह किया। विद्युत परिषद पेंशनर्स के सदस्यों ने राज्य विद्युत परिषद की पेंशनर्स फोरम द्वारा उठाई गई विभिन्न समस्याओं की अनदेखी करने पर कड़ी निंदा की और मुख्यमंत्री एवं ऊर्जा मंत्री से इसमें हस्तक्षेप कर मांगो को पूरा करने का आग्रह किया।

बैठक को संबोधित करते हुए इकाई अध्यक्ष केएस जम्वाल ने कहा कि विद्युत परिषद से बार-बार आग्रह करने के बाद भी अभी तक हिमाचल सरकार के आदेशों के अनुरूप नई पेंशन को फरवरी 2022 से देने पर कोई कार्यवाही नहीं की है और इसे मई 2022 से  ही लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि संशोधित पेंशन की अधिसूचना के बाद भी अभी तक जनवरी 2016 के बाद जो लोग सेवानिवृत्त हुए हैं उनकी उनकी पेंशन लागू करने की प्रक्रिया धरातल स्तर पर नहीं की जा रही है। जिसे शीघ्र पूरा किया जाए और जनवरी 2016 से पहले और उसके बाद सेवानिवृत्त हुए पेंशनर्स की पेंशन में किसी भी प्रकार की विसंगति पैदा होने पर समानता लाने हेतू नोशनल लाभ देने का प्रावधान सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा 65, 70 व 75 वर्ष पूर्ण करने वालो को 5,10 व 15% पेंशन एलाउंस के बारे में भी इसमें कोई जिक्र नहीं किया गया है, जिसे तुरंत प्रभाव से लागू करके इसे बेसिक पेंशन में समाहित किया जाए। बैठक में सभी सरकारी रेस्ट हाउसो में पेंशनर्स और अन्य कर्मचारी व अधिकारियों से एक समान शुल्क लेने तथा बीबीएमबी की तर्ज पर 2 वर्ष में एलटीसी प्रदान करने का भी आग्रह किया गया। बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर संघर्षरत एनपीएस कर्मचारियों को पुरानी पेंशन बहाल करने के लिए जारी संघर्ष में भी समर्थन देने का निर्णय लिया गया।

बैठक में महासचिव सोहन सिंह चौहान, सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता ई.के डी खोसला, ई.एस.के.मित्तल , ई. आर पी धीमान, ई. एन पी ठाकुर, जेपी गुप्ता, श्याम लाल शर्मा,  सुरेंन्द चंदेल, नरोत्तम रावत, टी के गुप्ता, रघुवीर चौधरी, हरी सिंह ठाकुर, ओम प्रकाश कौशल, चैत्र शर्मा, कपूर सिंह, मथुरा प्रशाद ठाकुर, देव राज, गरजा राम, राम दास, गोवर्धन  ठाकुर तथा हेम प्रभ सहित कई लोग मौजूद  रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!