सुंदरनगर विधायक राकेश जम्वाल ने नवसृजित पंचायत गलयोग सिणी में किए विकासात्मक कार्यों के शिलान्यास…….

1 min read

सुंदरनगर : सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक राकेश जम्वाल ने रविवार को अति दुर्गम क्षेत्र निहरी की ग्राम पंचायत गलयोग सिणी में 33 लाख रुपए की लागत से बनने वाले नवसृजित पंचायत गलयोग सिणी के पंचायत घर का शिलान्यास, 2 लाख रुपए की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन गलयोग सिणी के भवन का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर विधायक राकेश जम्वाल ने कहा कि प्रदेश सरकार का वर्तमान कार्यकाल ज़रूरतमंदों तथा कमज़ोर वर्गों के कल्याण व उत्थान के लिए समर्पित रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के निर्णयों की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा में बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा 70 से घटाकर 60 वर्ष व पेंशन राशि में बढ़ोतरी कर दी है। मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत एक और अतिरिक्त नि:शुल्क सिलेंडर प्रदान किया जा रहा है।

हिमकेयर कार्ड की नवीनीकरण अवधि एक साल से बढ़ाकर 3 साल की गई तथा नए परिवारों का पंजीकरण पूरे वर्ष किया जाएगा। दूर-दराज क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं घर-द्वार पर उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री मोबाइल क्लिनिक योजना आरम्भ की गई है, जिसमें एक डाॅक्टर अपनी टीम के साथ गावों में जाकर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान कर रहा है। शहरी स्थानीय निकायों व पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के मानदेय में भी वृद्धि की गई है। मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए अनुदान बढ़ाकर 35 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांगजनों के लिए 30 प्रतिशत किया गया है।

उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य की डबल इंजन सरकारों ने प्रदेश में विकास की गति सुनिश्चित की है। राज्य सरकार का मूलमंत्र समाज के अन्तिम पंक्ति के व्यक्ति को सरकार की विकासात्मक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। केंद्र सरकार द्वारा गरीबों तथा जरूरतमंदों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं आरम्भ की गई है और जो व्यक्ति इन योजनाओं से वंचित रह गए उनके लिए प्रदेश सरकार ने भी अनेक योजनाएं आरम्भ की। उन्होंने कहा कि यह डबल इंजन सरकार का उपयुक्त उदाहरण है। उन्होंने केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करने का आग्रह किया।

इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत गलयोग सिणी मोतीराम ने मुख्यातिथि महोदय का स्वागत संबोधन किया तथा  बी डी सी सदस्य मीरा शर्मा, भाजपा मंडल सचिव हरि सिंह, जिला परिषद सदस्य चेतन गुलेरिया ने भी अपने विचार सांझा किए।

घोषणाएं :

इस अवसर पर विधायक राकेश जम्वाल ने जम्हो से शाकरा सड़क के लिए 1 लाख, जलौन से घाडी सड़क के लिए 2 लाख, केलोधार से माना सड़क मुरम्मत के लिए 1 लाख, समुदायिक भवन गलयोग सिणी के लिए अतरिक्त 2 लाख, जम्हो जलौन प्राथमिक पाठशाला  की मुरम्मत के लिए 50 हजार, शिव मन्दिर घाड़ी सरायं के लिए अतिरिक्त 1 लाख रुपए देने की घोषणा की। साथ ही सुंदरनगर से लगी बस सेवा को फैगल तक पहुंचाने का आश्वासन दिया।

जनसमस्याएं सुनी :

इस अवसर पर विधायक राकेश जम्वाल ने स्थानीय जनता की समस्याएं भी सुनी और अधिकतर का मौके पर ही निपटारा किया तथा संबंधित विभागों को समस्याओं के निपटारे के लिए  निर्देश दिए।

इस अवसर पर यह रहे उपस्थित :

इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी मेरी विवेक पॉल, जिला परिषद सदस्य चेतन गुलेरिया, बीडीसी सदस्य मीरा शर्मा,  भाजपा मंडल सचिव हरी सिंह, प्रधान ग्राम पंचायत गलयोग सिणी मोतीराम, उप प्रधान गलयोग सिणी गीता राम, बूथ अध्यक्ष हरीश कुमार, प्रधान बाडुरोहाड़ा पारस राम, उपप्रधान दुनीचंद, उप प्रधान कांडीबाड़ी गोविंद सिंह, प्रधान प्रेषी ठाकुरदास, कप्तान क्रिकेट टीम प्यारे लाल, वार्ड मेंबर चंपा देवी, प्रभादेवी, पूनम, मीडिया प्रभारी घनश्याम वर्मा, भाजपा संगठन के पदाधिकारी व कार्यकर्ता, पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधिगण तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी गण सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!