हिमाचल में चुनावों के दौरान 25 हजार पुलिस जवान संभालेंगे मोर्चा : संजय कुंडू

1 min read

डेली हिमाचल न्यूज़ : मंडी

हिमाचल प्रदेश में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान करवाने के लिए हिमाचल पुलिस पूरी तरह से तैयार है। इन चुनावों के लिए प्रदेश में हिमाचल पुलिस, सीएपीएफ व होमगार्ड के 25 हजार के करीब जवान तैनात किए जाएगें। यह जानकारी हिमाचल पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने मंडी में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान दी। इससे पूर्व उन्होंने पुलिस लाईन मंडी में सेंट्रल रेंज मंडी डीआईजी व सेंटर रेज के तहत आने वाले पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने पुलिस अधिकारियों से चुनावों को लेकर पुलिस की ओर से की जा रही विभिन्न गतिविधियों व तैयारियों का जायजा लिया। डीजीपी संजय कुंडू ने बताया कि हिमाचल में चुनावों के 3 हजार होमगार्ड बाहरी राज्यों से बुलाए जाएंगे। 17 हजार के करीब पुलिस जवान व 8 हजार के करीब होमगार्ड चुनावों में मोर्चा संभालेगे। डीजीपी संजय कुंडू ने बताया कि चुनावों के लिए पुलिस ने हिमाचल को प्री नोमिनेशन से लेकर मतगणना तक 5 फेज में बांटा है। चुनाव के आरंभ से लेकर मतगणना तक कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी पुलिस की रहती है। इस व्यवस्था के तहत अंतरराज्यीय सीमा पर 107 जगहों पर नाके लगाए गए है।

चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार पुलिस ने 80 प्रतिशत हथियार जमा कर लिए हैं और आने वाले सप्ताह में इसे शत प्रतिशत कर लिया जाएगा। वहीं जो लोग अपने हथियारों का जमा नही करवाएंगे उन्हें खिलाफ एक्शन भी लिया जाएगा। संजय कुंडू ने कहा कि चुनावों के दौरान सोशल मीडिया पर हेट स्पीच का चलन अधिक बढ़ जाता है। ऐसी गतिविधियों पर पुलिस पैनी नजर बनाए हुए है। इसके अलावा चुनावों के दौरान शराब की कालाबाजारी रोकने के लिए बॉटलिंग प्लांट पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे। साथ ही, शराब के ठेकों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी।

वहीं इस मौके पर डीजीपी संजय कुुंडू ने अगले माह से हिमाचल प्रदेश में शुरू होने वाले टूरिस्ट सीजन के दौरान पर्यटकों से कुछ बातों का ध्यान रखने की भी अपील की। टूरिस्ट सीजन में पर्यटक गाड़ी में अधिक कैश व बाहर से शराब न लेकर आए। अन्यथा चुनाव आयोग की गाईड लाइन के अनुसार पर्यटकों के उपर कार्यवाई हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!