HIMACHAL : चंबा मिंजर मेले का विधिवत समापन, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शोभा यात्रा में भाग लिया……

1 min read

चंबा, 31 जुलाई : सप्ताहभर चलने वाले चंबा के राष्ट्रीय मिंजर महोत्सव का रविवार को विधिवत समापन हो गया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने समापन समारोह के अवसर पर अखण्ड चण्डी महल से मंजरी बाग तक निकाली गई भव्य शोभा यात्रा में भाग लिया और पारम्परिक मान्यता अनुसार रावी नदी में मिंजर प्रवाहित किया।मुख्यमंत्री ने पारम्परिक वेशभूषा में सुसज्जित स्थानीय लोगों, नाट्य दलों, बजंतरियों, पुलिस व गृह रक्षक बैंड और पर्यटकों के साथ निकाली गई भव्य शोभा यात्रा की अगवानी की। उन्होंने लाल कपड़े में बन्धे नारियल, सिक्के और फल इत्यादि से तैयार मिंजर रावी नदी में प्रवाहित किया। इससे पूर्व, जय राम ठाकुर ने ऐतिहासिक चम्बा चौगान में कुश्ती मुकाबलों का आनन्द लिया और विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया।

मिंजर मेले में की सांस्कृतिक संध्या की अध्यक्षता :

इसके साथ ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार शाम ऐतिहासिक चंबा चौगान में आयोजित मिंजर मेले की सांस्कृतिक संध्या की अध्यक्षता की।.मुख्यमंत्री ने मिंजर महोत्सव आयोजन समिति द्वारा निकाली गई स्मारिका का विमोचन भी किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मेले और त्यौहार राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का अभिन्न अंग हैं। उन्होंने मिंजर के उपलक्ष्य में राज्य के लोगों और विशेष रूप से चंबा के निवासियों की खुशहाली और समृद्धि की कामना की। आयोजन समिति के अध्यक्ष एवं उपायुक्त डी.सी. राणा ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। प्रसिद्ध बॉलीवुड गायिका ममता शर्मा ने चंबा चौगान में अपने शानदार प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

इस अवसर पर राज्य विधानसभा के उपाध्यक्ष डॉ. हंस राज, मुख्य सचेतक बिक्रम जरयाल, विधायक पवन नैय्यर, कृषि उपज विपणन बोर्ड के अध्यक्ष डी.एस. ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपाल, उपायुक्त चम्बा डी.सी. राणा और जिला के प्रमुख जन प्रतिनिधि मुख्यमंत्री के साथ शोभा यात्रा में शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!