‘जय अनुसंधान’ के नारे को फलीभूत करने की दिशा में किए जाएं प्रयास: CM जयराम ठाकुर

1 min read

मंडी/कमांद,27 अगस्त: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कहना है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए जय अनुसंधान के नारे को फलीभूत करने की दिशा में प्रयास किए जाएं। आईआईटी जैसे संस्थान इसमें अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं। यह बात उन्होंने आज आईआईटी मंडी में हिमालयन स्टार्टअप ट्रेक 2022 का विधिवत शुभारंभ करने के बाद अपने संबोधन में कही। जयराम ठाकुर ने कहा कि देश नए अनुसंधान कर रहा है लेकिन इसमें और ज्यादा तेजी लाने की जरूरत है। यही कारण है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर जय अनुसंधान का नारा दिया है।

जयराम ठाकुर ने कहा कि आज विश्व में तकनीक का विशेष महत्व है। तकनीक के माध्यम से आप बहुत से बदलाव ला सकते हैं। उन्होंने आईआईटी मंडी के शोधकर्ताओं और विशेषज्ञों से प्रदेश के किसानों और बागवानों के लिए नई तकनीक के माध्यम से उनके उत्थान की तरफ काम करने का आहवान भी किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसानी और बागवानी को तकनीक के माध्यम से कैसे अधिक बढ़ावा दिया जाए, इस दिशा में आईआईटी जैसे संस्थान को कार्य करना चाहिए।

जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला की बल्हघाटी में प्रस्तावित एयरपोर्ट के निर्माण की प्रक्रिया तेज गति से आगे बढ़ रही है। एयरपोर्ट के बन जाने से जहां पर्यटन कारोबार में नए पंख लगेंगे वहीं मंडी जिला के लोगों को भी रोजगार मिलेगा। इसके साथ ही यह एयरपोर्ट आईआईटी के लिए भी मददगार साबित होगा। एयरपोर्ट बन जाने से एयर कनेक्टिविटी बढ़ेगी और संस्थान की तरफ अधिक लोगों का आना होगा।

इस मौके पर स्थानीय विधायक जवाहर ठाकुर, आईआईटी मंडी के निदेश प्रो. लक्ष्मीधर बेहेरा, निदेशक उद्योग विभाग राकेश प्रजापति और डीसी मंडी अरिंदम चौधरी सहित अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!