Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

खूंटी गाड़ राज्यस्तरीय नलवाड़ मेला सुंदरनगर का हुआ शुभारंभ, निकली शाही जलेब…!!!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

डेली हिमाचल न्यूज़ : सुंदरनगर – शुकदेव मुनि की तपोस्थली सुंदरनगर में मनाए जाने वाले सात दिवसीय ऐतिहासिक राज्यस्तरीय नलवाड़ मेला-2024 का शुभारंभ शुक्रवार को विधिवत रूप से हो गया है। मेले का आगाज मंडी मंडल की डिवीजनल कमिश्नर राखिल काहलों ने नगौण खड्ड में बैल पूजन और खूंटी गाड़कर करने के उपरांत जवाहर पार्क में ध्वजारोहण कर किया। इस अवसर पर मुख्यातिथि व अन्य लोगों ने रंगीन पगड़ियां लगाकार बैंड बाजे व ढोल की थाप पर पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस से नगौण खड्ड तक जलेब निकाली। राखिल काहलों ने कहा कि सात दिवसीय नलवाड़ मेला सुंदरनगर की सांस्कृतिक धरोहर है। उन्होंने कहा कि इस मेले में मंडी जिला के अलावा प्रदेश और बाहरी राज्यों के लोगों की संस्कृति जानने का मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि नलवाड़ मेला एक बहुत बड़ा आयोजन है और स्थानीय परंपरा को आगे ले जाने का माध्यम है। इस वर्ष राज्यस्तरीय नलवाड़ मेला को किसान मेला के नए कॉन्सेप्ट के साथ जोड़कर मनाया जा रहा है। मेलों के माध्यम से परंपराओं को जीवंत रखना सभी लोगों का दायित्व है। राखिल काहलों ने लोगों से राज्यस्तरीय नलवाड़ मेला को स्वच्छता और अनुशासित तरीके के साथ मनाने का आह्वान किया है। इस मौके पर डिवीजनल कमिश्नर राखिल काहलों ने मंच से लोकसभा चुनावों में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने और नए वोटरों को जल्द से जल्द अपना वोट बनाने की अपील की।

राज्यस्तरीय नलवाड़ मेला-2024 के शुभारंभ अवसर पर आयोजित जलेब में क्षेत्र के विभिन्न महिला मंडलों की दर्जनों महिलाओं ने शिरकत की। मेला में शिरकत करने पहुंची महिलाएं सुबह 9 बजे से ही लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह पहुंच गई। लेकिन मुख्यातिथि दोपहर बाद 3 बजे सुंदरनगर पहुंची और महिलाएं भूखी ही मोर्चे पर डटी रहीं। इस दौरान विश्राम गृह के प्रांगण में मौजूद कर्मचारियों और स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं भी घंटों इंतजार करते रहे। वही, राजनीतिक दल से लगाव रखने वाले लोगों में पगड़ियों लगाने को लेकर जदोजहद देखी गई।

राज्यस्तरीय नलवाड़ मेला- 2024 के निमंत्रण पत्र पर किसी भी प्रकार की समय सारिणी मौजूद ना होने के कारण सभी विभागों व लोगों के बीच असमंजस की स्थिति बनी रही। इस कारण प्रतिवर्ष की तरह सुबह 10 बजे ही लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में पहुंच गए थे। मौके पर मौजूद स्वयं सहायता समूह और महिला मंडलों की महिलाओं ने पगड़ी लगाकर धूप में जलेब स्थल पर बैठकर मुख्यातिथि के आगमन के लिए बेसब्री से इंतजार करती रही।

नगर परिषद सुंदरनगर के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित कोई भी स्थानीय पार्षद राज्यस्तरीय नलवाड़ मेला-2024 के शुभारंभ पर मौजूद नहीं रहे। इस मेले के आयोजन को लेकर प्रबंधन कमेटी द्वारा कोई तवज्जो नहीं देने से अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित सभी पार्षद शुभारंभ जलेब से नदारद रहे। प्रदेश की सबसे बड़ी नगर परिषद के पार्षदों में रोष था कि उन्हें नलवाड़ मेला की किसी भी बैठक में नहीं बुलाया गया और मेला का निमंत्रण भी एक दिन पहले रात के अंधेरे में दिया गया।

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

error: Content is protected !!