Search
Close this search box.

हिमाचल : जान हथेली पर रखकर किया पीने के पानी का इंतजाम, रस्सी के सहारे चढ़ा 90 डिग्री का खड़ा पहाड़…!!!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

डेली हिमाचल न्यूज़ : मंडी – करसोग

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के करसोग में भारी बारिश ने पेयजल योजनाओं को भारी नुकसान पहुंचाया हैं। भूस्खलन और खड्डों में आई बाढ़ के कारण के कारण पेयजल लाइन टूट कर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। जिन्हें रिस्टोर करने में जल शक्ति विभाग को जान जोखिम में डालनी पड़ रही है। ऐसी ही एक पेयजल योजना जल शक्ति विभाग सब डिविजन चुराग़ में जेई सेक्शन तत्तापानी के तहत ज्योरी  – तत्तापानी है। जिसे रिस्टोर करने के लिए कर्मचारियों ने जान जोखिम में डालकर 20 मीटर खड़े पहाड़ को रस्सी के सहारे चढ़ कर 65 व 50 एमएम डाया मीटर की लाइन को जोड़ा। जिसके बाद तत्तापानी समेत साथ लगते क्षेत्रों में पीने के पानी की सप्लाई को बहाल किया गया। 

इन कर्मचारियों ने जोखिम की डालकर किया काम :

करसोग में 12 से 14 अगस्त के बिच हुई भारी बारिश से कीडिया नाला के समीप भारी भूस्खलन हो गया। ऐसे में मलवे के साथ ज्योरी  – तत्तापानी पेयजल योजना की लाईन टूट कर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। इस कारण तत्तापानी मार्किट सहित साथ लगते क्षेत्रों में पेयजल संकट गहरा गया। ऐसे में लोगों को पेयजल समस्या से निजात दिलाने के लिए जल शक्ति विभाग के कनिष्ठ अभियंता अभिषेक ठाकुर के नेतृत्व में कर्मचारियों तोता राम, गुरुदेव, मालता राम, दुली चंद, रोशन लाल व रमेश कुमार से जान हथेली में रखकर 90 डिग्री पहाड़ पर पेयजल लाईन की मरम्मत की। यहां तक पहुंचने के लिए इन कर्मचारियों को रस्सी के सहारे पहाड़ चढ़ना पड़ा। 

कर्मचारियों ने किया सहरानीय कार्य : वीरेंद्र कपिल

तत्तापानी पंचायत के उपप्रधान वीरेंद्र कपिल का कहना है कि भारी बारिश से पेयजल लाइनें पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी। जिस कारण तत्तापानी सहित साथ लगते क्षेत्रों में पेयजल समस्या पैदा हो गई थी। ऐसे में जल विभाग के कर्मचारियों ने जल संकर की समस्या को दूर करने के लिए जान जोखिम में डालकर पेयजल लाईन की मरम्मत कर सराहनीय कार्य किया है। जिससे क्षेत्र में अब पेयजल सप्लाई बहाल हो गई है।

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

error: Content is protected !!