मंडी : सब लेफ्टिनेंट बना गोहर का रक्षित गुप्ता…!!!

1 min read

डेली हिमाचल न्यूज़ : मंडी – गोहर

10 साल के बच्चे को जहां खेलकूद और विडिओ गेम्स का खेलने का शौकीन होता है, वहीं मंडी जिला के गोहर का 10 वर्षीय रक्षित गुप्ता भारतीय सेना के जवानों के प्रति देश के हर नागरिक के दिल में बसने वाले सम्मान से प्रेरित था और सेना में अफसर बनना चाहता था। 30 मार्च 2002 को जन्मे रक्षित गुप्ता ने अपनी मेहनत और परिवार वालों की हरसंभव मदद से 21 वर्ष की आयु में नौसेना में सब लेफ्टीनेंट का पद हासिल कर लिया है। रक्षित 25 नवंबर को केरल से पास आउट होकर आया है। उसकी इस उपलब्धि पर परिजनों के अलावा क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर है।

कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं : रक्षित

रक्षित ने दिखा दिया कि इरादे अटल हों तो कोई मंजिल मुश्किल नहीं। बात 2012 की है, जब गोहर के डीएवी स्कूल में 5वीं तक की प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त कर रहे रक्षित को पिता उमेश गुप्ता और माता नीलम गुप्ता ने उसके दादा मुरारी गुप्ता और दादी स्व कुसुमलता गुप्ता का सपना पूरा करने की मंशा से सुजानपुर स्थित सैनिक स्कूल भेज दिया था। रक्षित का कहना है कि इतनी छोटी उम्र में ही सैनिक स्कूल में फौजी जैसी जिंदगी जीते जीते कई बार मन मे आया कि वापिस घर चला जाऊं। लेकिन उस वक्त माता-पिता और मेरे सीनियर्स ने मुझे लगातार प्रेरित और सपोर्ट किया। नतीजा यह रहा कि एनडीए की परीक्षा पास कर ली और 2019 में पुणे के खड़कवासला स्थित नेशनल डिफेंस अकादमी 3 साल के लिए जॉइन की। जिसके बाद एक साल के लिए केरला के एज़हीमला स्थित भारतीय नौसेना अकादमी जॉइन की। और कड़ी मेहनत और लगन के चलते 25 नवम्बर को रक्षित भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट पास आउट होकर लौटा है।

माता-पिता और गुरुजनों को दिया सफलता का श्रेय :

रक्षित गुप्ता ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, परिवार के सभी सदस्यों, गुरुजनों, दोस्तों के साथ साथ अपने नाना भवानी दत्त गुप्ता और नानी तृप्ता गुप्ता को दिया है। रक्षित गुप्ता ने युवा पीढ़ी को संदेश देते हुए कहा कि सब कुछ आपके दिमाग मे होता है, कोई भी शारिरिक क्षमता आपको अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने से रोक नहीं सकती। बस आपको हमेशा प्रेरित रहना है और अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़संकल्प के साथ आगे बढ़ने के लिए अपना 100 प्रतिशत देना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!