रेणुका ठाकुर व विकास ठाकुर को 1-1 करोड़ देगी हिमाचल सरकार, आशीष चौधरी को मिलेंगे 10 लाख…..

1 min read

शिमला, 11 अगस्त : कॉमनेवल्थ गेम्स में पदक जीतने वाले हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ियों पर राज्य सरकार धन वर्षा करने जा रही है। राज्य सरकार क्रिकेटर रेणुका सिंह ठाकुर और वेटलिफ्टर विकास ठाकुर को 1-1 करोड़ रुपये की राशि देगी. जबकि मंडी जिला से संबंध रखने वाले बॉक्सिंग खिलाड़ी  आशीष चौधरी को 10 लाख रुपये देगी। इसके अलावा पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को उच्च कोटे की नौकरी का ऑफर भी रहेगा।

बता दे की हिमाचल प्रदेश में नई खेल नीति लागू हो चुकी है। और सरकार ने नई खेल नीति में यह व्यवस्था की है। कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार शुरू हुई महिला क्रिकेट प्रतियोगिता में हिमाचल के शिमला की रहने वाली रेणुका सिंह ठाकुर भारतीय टीम का हिस्सा रहीं। रेणुका सिंह ठाकुर प्रतियोगिता में सबसे अधिक 11 विकेट हासिल किए। प्रतियोगिता में आस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच में हारने पर भारतीय टीम को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा। इसके अलावा वेटलिफ्टिंग में हमीरपुर जिला  के विकास ठाकुर ने भी रजत जीता। मंडी जिला सुदंरनगर के रहने वाले बॉक्सर आशीष चौधरी भी मुक्केबाजी दल में शामिल रहे।

उधर, हिमाचल प्रदेश के खेल मंत्री राकेश पठानिया ने बताया कि इस राशि से खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा। और आने वाले खिलाड़ी भी खेल में बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। राकेश पठानिया ने कहा कि कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल विजेता खिलाड़ियों को सरकार एक-एक करोड़ रुपये देकर सम्मानित करेगी। इसके अलावा प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी को 10 लाख देकर नवाजा जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की नई खेल नीति में इसका प्रावधान किया गया है कि मेडल विजेता खिलाड़ियों को इनामी राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा इसमें यह भी प्रावधान किया गया है कि मेडल विजेता को प्रदेश में क्लास वन नौकरी भी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!