अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार महासंघ ने निपटाया बेहद संवेदनशील मामला, खुद भी रो पड़ी महासंघ की निदेशिका नीलम ठाकुर…!!!

1 min read
डेली हिमाचल न्यूज़ : सुंदरनगर :

अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार महासंघ की हिमाचल प्रदेश इकाई ने सुंदरनगर स्थित होटल रोशन में काउंसलिंग के दौरान एक अति संवेदनशील मामले का निपटारा कर दोनों पक्षों को न्याय दिलाने में कामयाबी हासिल की है। इसी बीच कड़े निर्णय लेते समय महासंघ की अंतरराष्ट्रीय निदेशक नीलम ठाकुर भी अपने अंदर के दर्द को नहीं छुपा पाई और सभी के सामने फूट-फूट कर रोई। नीलम ठाकुर ने बताया कि अभी तक महासंघ द्वारा पूरे प्रदेश में लगभग 1300 के लगभग मामले निपटाकर न्याय दिलाया है। लेकिन ऐसा बहुत कम होता है कि लोगों की भलाई के लिए कड़े निर्णय लेकर उन्हें आपस में अलग भी करना पड़ता है ताकि वे लोग नए सिरे से अपनी जिंदगी शुरू कर सके। ऐसे कड़े निर्णय लेकर समझौता करवाती बार स्वाभाविक रूप से महासंघ की टीम भी भावुक हो ही जाती है लेकिन लोगों की भलाई के लिए निष्पक्षता के साथ ऐसे निर्णय भी लेने पड़ते हैं जो उनको भी अच्छा नहीं लगता है। लेकिन जब वे कॉउंसलिंग में बैठ जाती है तो उनका प्रथम कर्तव्य यही होता है कि किसी के साथ कोई अन्याय नहीं हो।
नीलम ठाकुर ने बताया कि सुंदरनगर से भी एक ऐसा ही मामला उनके पास आया था। उन्होंने दोनों पक्षों की पहचान गुप्त रखते हुए बताया कि लड़की ने उन्हें प्रार्थना पत्र के माध्यम से मदद एवं न्याय दिलाने की गुहार लाई थी जिसमें लड़की ने पारिवारिक हिंसा के आरोप अपने ससुराल पक्ष पर लगाए थे तथा पति-पत्नी के बीच विवाद इतना बढ़ गया था की बात तलाक तक पहुंच गई थी। लेकिन कोई भी पक्ष कानूनी प्रक्रिया नहीं चाहता था। पूरा दिन चली काउंसलिंग में दोनों परिवारों की सर्व सहमति से समझौता करवाकर उन्हें अलग करने का निर्णय लिया गया। लड़के के परिवार ने लड़की की मांग को मानते हुए उसे मांगी गई राशि व उसके मायके की तरफ से दी गई ज्वेलरी लौटा दी गई तथा उसके बदले समझौते के अनुसार लड़की ने लड़का पक्ष को माफ करते हुए सारे आरोप वापस लेने के बाद दोनों की रजामंदी से अलग-अलग होने का लिखित समझौता हुआ। इस पूरी काउंसलिंग में सुंदरनगर पुलिस ने पूरा सहयोग व सुरक्षा प्रदान करते हुए हर संभव सहायता मुहैया करवाई जिसके लिए महासंघ की अंतरराष्ट्रीय निर्देशिका नीलम ठाकुर ने सुंदरनगर पुलिस प्रशासन का आभार व्यक्त किया है।
काउंसलिंग में राज्य मुख्य निदेशक पवन देवगन ठाकुर, मुख्य प्रभारी सुरेश कौशल, राज्य प्रभारी अमृत चावला, राज्य अध्यक्ष गोपीचंद चौहान, राज्य अध्यक्ष गंगाराम, जिला मंडी टीम से वीरेंद्र ठाकुर, रोहित कौशल, हरवंश ठाकुर, कपिल शर्मा, नीरज शर्मा, मनीष वर्मा, विकास पूरी इत्यादि सहित दोनों पक्षों के परिजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!