Search
Close this search box.

हिमाचल : स्कूली छात्रों ने बना डाली HRTC बस, हूबहू मॉडल किया तैयार, सड़क पर सरपट दौड़ने को तैयार…!!!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

डेली हिमाचल न्यूज़ : हमीरपुर – ब्यूरो

हिमाचल प्रदेश के नादौन और पालमपुर निवासी दो युवकों ने हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस का हूबहू मॉडल तैयार किया है। यह मॉडल वर्किग है और एचआरटीसी बस की तरह सड़क पर सरपट दौड़ेंगा। बस के इस छोटे मॉडल को रिमोट से नियंत्रित किया जाएगा। इस मॉडल को तैयार करने वाले युवाओं का दावा है कि वह आने वाले समय में इससे भी बेहतर मॉडल तैयार करेंगे। जमा दो पास एवं जमा एक कक्षा के छात्र दो दोस्तों ने यह कारनामा कर दिखाया है। इन दोनों दोस्तों की कारीगिरी से प्रभावित होकर एचआरटीसी डिपो हमीरपुर ने इस मॉडल को खरीदने के लिए हामी भरी है। इस सिलसिले में दोनो युवको ने एचआरटीसी के डीडीएम विवेक लखनपाल से मुलाकात की है। मॉडल को तैयार करने वाले नादौन के कलूर निवासी शुभम धीमान आईटीआई पास हैं जबकि पालमपुर के भवारना के रहने वाले आर्यन जमा एक कक्षा के छात्र हैं। दोनों ने एचआरटीसी बस बीएस 6 का मॉडल तैयार किया है जिसकी कुल लागात 12 हजार आई है। दोनों युवाओं का दावा है कि यह मॉडल पूरी तरह से वर्किग है और एचारटीसी बस की भाांति ही सरपट सड़कों पर दौड़ेगा। 

आर्यन का कहना है कि वह इस कार्य में रूचि रखते है। कक्षा नवमीं से इस कार्य के प्रति उनका ध्यान है। भविष्य में वह इससे बेहतर मॉडल तैयार करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तरी भारत में बसों के इस तरह के मॉडल बेहद कम तैयार किए जाते है। वह इस कार्य को और बेहतर करना चाहते हैं। 

आईटीआई पास युवा शुभम धीमान का कहना है कि इस बस का मॉडल तैयार करने में आर्यन की अहम भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि इस बस के लिए चैसी उन्होंने छह हजार की कीमत की बैंगलोर से मंगवाई है। इस बस के वर्किग मॉडल को बनाने में 12 हजार की लागत आई है। बस का यह छोटा मॉडल पूरी तरह से हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) बस की भांति सड़क पर सरपट दौड़ेगा जिसे रिमोट से नियंत्रित किया जा सकता है।

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

error: Content is protected !!