लीकेज की समस्या से मिलेगी निजात, सुंदरनगर शहर के वाटर सप्लाई सिस्टम में होगा बदलाव…!!!

1 min read

डेली हिमाचल न्यूज़ : सुंदरनगर

60 वर्षों से जमीन में दबी पुरानी पेयजल पाइपों के कारण लीकेज की समस्या से जूझ रहे सुंदरनगर शहर के वाटर सप्लाई सिस्टम में बदलाव होगा। जलशक्ति विभाग ने शहर में पेयजल आबंटन को नई तकनीक से जोडऩे के लिए अम्रुत
-दो योजना के तहत 82 करोड़ की योजना का प्रस्ताव सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा है। सरकार जलशक्ति विभाग सुंदरनगर के इस प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान करती है तो सुंदरनगर शहर के करीब साठ वर्ष पुराने वाटर सप्लाई सिस्टम को बदलने का कार्य शुरू हो जाएगा। स्वीकृति मिलने के बाद विभाग टैंडर जारी करेगा। इस प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के बाद योजना पर कार्य शुरू होगा। वाटर सप्लाई सिस्टम को बदलने के कार्य में पूरी तरह से नई तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। सुंदरनगर शहर के विभिन्न भागों में विभाग के साथ लोगों को लीकेज समस्या से जुझना पड़ रहा है। लीकेज की समस्या के कारण संबंधित क्षेत्र में पेयजल समस्या उत्पन्न हो जाती है। बीते कुछ दिनों में विभाग ने नगर परिषद के 13 वार्डों में विभिन्न स्थानों पर लीकेज के 15 स्थानों को चिन्हित किया था। जिसमें से विभाग ने 12 जगहों को दुरुस्त कर दिया है। विभाग का डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम बेहद पुराना होने और सालों पहले दबी पाइनों के काफी पुरानी होने के कारण जगह-जगह लीकेज जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। उपभोक्ताओं को सुविधा प्रदान करने के उदेश्य से जलशक्ति विभाग सुंदरनगर द्वारा अम्रुत-दो योजना को यदि सरकार की स्वीकृति मिलती है तो आने वाले समय में विभाग के साथ ही उपभोक्ताओं को इस समस्या से जुझना नही पड़ेगा।

अम्रुत-दो योजना के तहत विभाग को सुंदरनगर शहर के वाटर सप्लाई सिस्टम में बदलाव के लिए 82 करोड़ रूपये की डीपीआर भेजी गई है। स्वीकृति मिलने के बाद शहर के 60 वर्ष पुराने सिस्टम को बदलने का कार्य शुरू किया जाएगा।
रजत गर्ग
अधिशाषी अभियंता
जलशक्ति विभाग, सुंदरनगर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!