Search
Close this search box.

प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के समन्वय से बेहतर तरीके से होंगे जनहित कार्य : विवेक चौहान

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

डेली हिमाचल न्यूज़ : सुंदरनगर

राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर उपमंडल सुंदरनगर में प्रेस दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विकास खंड अधिकारी सुंदरनगर विवेक चौहान ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। प्रेस क्लब सुंदरनगर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रोशन लाल शर्मा की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें उपमंडल के विभिन्न समाचार पत्रों, इलेक्ट्रोनिक व सोशल मिडिया से जुड़े विभिन्न पत्रकारों ने भाग लिया। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के युग में मीडिया थीम पर आधारित इस कार्यक्रम में पत्रकारों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्यों जरूरी है और आज के समय में इसकी क्या डिमांड है इसको लेकर अपने-अपने विचार प्रस्तुत किए।

पत्रकारों के समक्ष अनेक चुनौतियां : विवेक चौहान
इस अवसर पर मुख्यातिथि विकास खंड अधिकारी सुंदरनगर विवेक चौहान ने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। वर्तमान दौर में मीडिया प्रतिनिधियों या पत्रकारों के समक्ष अनेक चुनौतियां है, जिनका सामना करते हुए पत्रकारों को सही व तथ्यों पर आधारित जानकारी लोगों तक पहुंचानी चाहिए। मीडिया का यह भी दायित्व है कि किसी भी मामले की विश्लेषणात्मक जानकारी भी लोगों तक पहुंचाए ताकि पाठक या दर्शक उसे सही ढ़ग से समझ सके। उन्होंने कहा कि आज हम 21वीं शताब्दी में प्रवेश कर चुके हैं और अच्छे तरीके से मीडिया के रोल से वाकिफ है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी से जुड़े रहना भी जरूरी है लेकिन वास्तविक समय पर जानकारी प्रदान करने की होड़ के कारण प्रिंट मीडिया कहीं ना कहीं दरकिनार होता जा रहा है जिसके उत्थान की फिर जरूरत है क्योंकि प्रिंट मीडिया एक ऑथेंटिक मीडिया है, जिसने आजादी के समय से जनहित के मुद्दे जनता के सामने लाए और आज भी वही प्रिंट मीडिया लोगों तक सबसे भरोसेमंद खबरें पहुंचा रहा है। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के समन्वय से मीडिया जगत में बेहतर काम हो पाएगा जिससे जनहित के मुद्दे उस अथॉरिटी तक पहुंच सकते है जिसके लिए प्रिंट मीडिया और सोशल मीडिया का निर्माण हुआ है और अहम योगदान हमेशा से रहा है।

यह रहे मौजूद :
इस अवसर पर मुख्य सलाहकार अदीप सोनी, महासचिव युसूफ अंसारी, कोषाध्यक्ष बलविंदर सोढ़ी, पत्रकार सदस्य कुलभूषण चब्बा, सचिन शर्मा, गगन, विजय शर्मा, लीलाधर, पवन देवगन व देवेंद्र गुप्ता उपस्थित रहे।

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

error: Content is protected !!