Search
Close this search box.

भारत को विकसित देश बनाना ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य: जयराम ठाकुर

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

डेली हिमाचल न्यूज़ : मंडी
विकसित भारत की गारंटी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही है, जो अभी से 2047 का विकास रोडमैप लेकर आगे बढ़ रहे हैं। उनका संकल्प है कि जब देश अपनी आजादी का 100वां वर्ष मनाएगा तो भारत दुनिया में सबसे शक्तिशाली और आत्मनिर्भर राष्ट्र हो। नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने विधानसभा क्षेत्र के तहत शिकावरी, केलोधार और परवाड़ा में विकसित भारत संकल्प यात्रा का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई जनकल्याणकारी योजनाओं से आमजन को सीधा लाभ प्राप्त हो रहा है। केंद्र सरकार की योजनाओं से ग्रामीणों, किसानों, मरीजों, युवाओं एवं महिलाओं को काफी राहत मिल रही है। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य 2047 तक एक विकसित भारत का निर्माण करना है। एक मोबाइल आईईसी वैन और विभिन्न सरकारी विभाग के अधिकारी विभिन्न सार्वजनिक परियोजनाओं के बारे में आम लोगों के बीच जागरूकता को बढावा देने और उन्हें लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए काम कर रहे हैं। 2 लाख 70 हजार गांवों में विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की जा चुकी है। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार की उन योजनाओं का लाभ प्रदान करना है जो विभिन्न कारणों से लोगों तक नहीं पहुंच पाते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर, 2023 को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के अवसर पर झारखंड में आधिकारिक रूप से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की शुरुआत की थी। मुझे खुशी है कि आज जहां भी ये यात्रा पहुंच रही है वहां स्थानीय लोगों में केंद्र सरकार की इन योजनाओं की जानकारी लेने के लिए खूब जिज्ञासा और उत्साह दिख रहा है।
जयराम ठाकुर ने कहा कि एक तरफ केंद्र सरकार लोक कल्याणकारी नीतियों के माध्यम से जनता का विश्वास जीत रही है वहीं कांग्रेस अपनी झूठी गारंटियों देकर जनता का विश्वास खो रही है। उन्होंने कहा कि इन्हीं लोककल्याण की योजनाओं के चलते हम तीन बड़े राज्यों में फिर से प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापस लौटे हैं जबकि दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी अपनी दी हुई गारंटियों के बाबजूद सत्ता से बाहर हो गई। देश की जनता तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सत्ता की चाबी सौंपने का मन बना चुकी है। प्रदेश में कांग्रेस सरकार झूठी गारंटियों के सहारे सत्ता में आई है और जहां से ये गारंटियां उपजी वहीं भाजपा ने उन्हें दफन कर दिया है। आज दोनों गारंटियों वाले मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सत्ता से बाहर हैं क्योंकि इन्होंने ऐसी झूठी घोषणाएं कर रखी थी जो पांच साल में वे पूरी नहीं कर पाए और लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी पर ही पूर्ण विश्वास है।

जयराम ठाकुर ने राज्य सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने की खुशी में कांग्रेस द्वारा धर्मशाला में जश्न मनाने की घोषणा पर चुटकी लेते हुए कहा कि न जाने किस बात का जश्न कांग्रेस सरकार मनाने जा रही है। ऐसे में जब इनकी दो बड़े राज्यों से सरकारें सत्ता से बाहर हो गई हैं जिनके सहारे यहां हिमाचल में सत्ता में आए थे। जिन झूठी गारंटियों का जश्न मनाया जा रहा है उन्हें तो इन चुनावों में जनता ने नकार दिया है। एक वर्ष में व्यवस्था परिवर्तन का नारा देने वाली इस सरकार ने ऐसा कोई काम नहीं किया है जिसका जश्न मनाया जा सके।

जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र की लोकप्रिय योजनाओं ने जनता का विश्वास जीता है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जैसी लोकप्रिय योजना देश के छोटे, लघु और सीमांत किसानों को खेती करने में आर्थिक मदद देने के लिए चलाई गई है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के किसानों को सालभर में 6000 रुपए की आर्थिक सहायता देती है। ये पैसे 2-2 हजार की तीन किस्तों में सीधे किसान लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर होते हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत मार्च 2020 में की गई थी। कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान इस स्‍कीम को शुरू करके 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया गया था। केंद्र सरकार इस योजना को कई बार बढ़ा चुकी है। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से देश के 80 करोड़ नागरिकों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त प्रदान किए जाते हैं। इसी तरह देश में रहने वाले तमाम नागरिकों के स्‍वास्‍थ्‍य का खयाल रखने के उद्देश्‍य से आयुष्मान भारत योजना सरकार की तरफ से चलाई गई है। इस स्‍कीम में 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। दवाई की लागत, चिकित्सा आदि का खर्च सरकार देती है। इस योजना के पात्र लोगों के लिए आयुष्‍मान कार्ड बनवाया जाता है।

पीएम मोदी ने देश की महिलाओं की जिंदगी में बदलाव के मकसद से मई 2016 में उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत एक साल में 12 गैस सिलिंडर बांटें जाते हैं। हर सिलिंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी का लाभ मिलता है। सब्सिडी सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है।
अटल पैंशन योजना, पीएम आवास योजना, जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जैसी कई लोक कल्याणकारी योजनाओं के बाद अब पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड, स्वामित्व योजना,आयुष्मान सहकार योजना, प्रधानमंत्री कुसुम योजना,स्वनिधि योजना, अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना,नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना व प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना नई शुरू की गई है।
इस अवसर पर उनके साथ जिला परिषद सदस्य रजनी ठाकुर, गुलजारी लाल, भीष्म ठाकुर सहित पंचायतों के प्रधान उपस्थित रहे।

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

error: Content is protected !!