डरते हैं जयराम, प्रधानमंत्री से विशेष पैकेज मांगने की हिम्मत नहीं जुटा पाए : सीएम सुखविंदर सुक्खू

1 min read

डेली हिमाचल न्यूज़ : मंडी

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आपदा में राजनीति करने पर भाजपा को जमकर कोसा। यह बात सीएम ने सोमवार को मंडी के पड्डल मैदान में प्राकृतिक आपदा प्रभावितों को राहत राशि वितरित करने के उपरांत कहीं। उन्होंने जिले में पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके मकानों के मालिकों को 3-3 लाख रुपये की पहली किस्त जारी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर डरते हैं। उनमें इतनी भी हिम्मत नहीं है कि भाजपा विधायक दल को साथ लेकर प्रधानमंत्री के पास जाएं और विशेष राहत पैकेज की मांग करें। वह जा ही नहीं पाए, हम गए और हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के साथ ही विशेष राहत पैकेज एक नहीं दो बार मांगा। जयराम ठाकुर में अब भी थोड़ी शर्म हैं तो विधायकों को साथ लेकर जाएं और प्रधानमंत्री से राहत पैकेज मांगें।

हिमाचल में आपदा से 12 हजार करोड़ का नुकसान : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा कि हिमाचल में आपदा से 12000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। उसमें से 10000 करोड़ रुपये प्रदेश का क्लेम बनता है, केंद्र सरकार वह भी नहीं दे पा रही। विशेष राहत पैकेज मिलने से अगर एक किलोमीटर सड़क बनने पर 50 लाख रुपये खर्च होते हैं तो उतने ही मिलेंगे। क्लेम में तो एक लाख 36 हजार रुपये ही मिलने हैं। इसलिए हिमाचल सरकार केंद्र से बार-बार विशेष राहत पैकेज मांग रही है ताकि पुनर्वास और पुनर्निर्माण कार्य तेजी से हो सकें। प्रदेश की पूर्व भाजपा सरकार तो इतनी निक्कमी थी कि स्टेट डिजास्टर रिलीफ फंड की 315 करोड़ रुपये की क़िस्त भी केंद्र से नहीं ले पाई। महालेखाकार के छोटे-मोटे ऑब्जेक्शन को भी पूर्व सरकार नहीं हटवा पाई, हमने उनकी आपत्तियों को दूर किया। अब हमें 190 करोड़ रुपये उसमें से मिल चुके हैं। बाकि राशि भी जल्दी मिल जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक केंद्रीय मंत्री केंद्र से मिली आपदा राहत राशि पर प्रदेश सरकार को एफिडेविट देने की बात कह रहे हैं। जयराम ठाकुर कहते हैं कि राहत राशि के लिए केंद्र सरकार का धन्यवाद करो। मैं कहता हूं कि जिस दिन केंद्र सरकार से आपदा राहत राशि मिलेगी, धन्यवाद करने स्वयं दिल्ली जाऊंगा।

आपदा के समय सरकार के साथ खड़ा नहीं हुआ विपक्ष :

सीएम ने कहां की हिमाचल में आई आपदा में विपक्ष सरकार के साथ खड़ा नहीं हुआ। राज्य की जनता साथ खड़ी हुई। भाजपा ने तो आपदा में राजनीति की, अब राहत राशि के नाम पर भी राजनीति कर रही है। भाजपा ने जनता के साथ विपदा में खड़ा होने का दायित्व नहीं निभाया।

विधायक अपनी जेब से पैसे निकालकर खरीद देते टैंट :

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा के मंडी जिला के एक विधायक टैंट खरीदने को लेकर अधिकारियों को धमकाते रहे। वह अपनी जेब से पैसे निकालकर लोगों के लिए टैंट खरीद देते। उन्होंने यह नहीं किया, बल्कि बीमार अधिकारी पर रौब झाड़ते रहे।

सीएम बनकर मंडी के लोगों के लिए कौन सा अच्छा काम किया :

सीएम सुखविंदर सिंह ने कहा कि जयराम ठाकुर बताएं, उन्होंने मुख्यमंत्री बनकर मंडी के लिए एक भी अच्छा काम किया है। वह नहीं बता सकते, क्योंकि उन्होंने सिराज में ही रेस्ट हाउस के नाम पर बिल्डिंग्स बनाई, जो आज खाली पड़ी हैं। मंडी शहर में विकास किया होता और भवन बनाए होते तो वह आज आपदा प्रभावितों के रहने के काम आते। मुख्यमंत्री किसी क्षेत्र का नहीं, पूरे प्रदेश का होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!