Search
Close this search box.

MANDI NEWS – बंद पड़ा है टनल निर्माण का काम , फिर भी धंस गई सडक , हटौण गांव पर मंडराया खतरा

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

डेली हिमाचल न्यूज़ : मंडी – पंडोह (विशाल वर्मा) : मंडी जिला के पंडोह के साथ लगती ग्राम पंचायत हटौण के डयोड गांव में आज दोपहर को निर्माणाधीन टनल के ठीक उपर एक हिस्सा अचानक धंस गया और इस कारण यहां बहुत बड़ा गड्ढा बन गया है। इस कारण डयोड हटौण सड़क पर आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है और गांव के करीब 20 घरों पर खतरा मंडरा गया है। ग्रामीणों ने जब देखा कि सड़क किनारे गड्ढा बना हुआ है तो इसे देखने के लिए जब नजदीक गए तो उनके होश उड़ गए। यह गड्ढा इतना ज्यादा गहरा था कि पत्थर फैंकने पर उसके गिरने की आवाज तक नहीं आ रही। बता दें कि कीरतपुर-मनाली फोरलेन प्रोजेक्ट के तहत पंडोह बायपास टकोली फोरलेन का जो निर्माण किया जा रहा है उसकी पहली टनल डयोड गांव के नीचे से होकर ही गुजर रही है। इस टनल की खुदाई का काम पूरा कर दिया गया है लेकिन बीते करीब चार महीनों से इसका काम बंद पड़ा हुआ है।

ग्रामीणों का आरोप, कंपनी प्रबंधन नहीं कर रहा सुनवाई :

ग्रामीण हरदेव शर्मा, कशमीर सिंह, गीता देवी और कोयला देवी ने बताया कि इससे पहले भी टनल निर्माण के कारण उनके घरों पर बड़ी-बड़ी दरारें आई हुई हैं। अब इस हिस्से के धंसने से घरों में और नई दरारें आना शुरू हो गई हैं। जहां यह गड्ढा पड़ा है उसके साथ लगती गौशाला को खाली कर दिया गया है। इससे पहले मेघ सिंह के घर के पास भी टनल का हिस्सा इसी तरह से धंसा था, वहां भी आज दिन तक कंपनी प्रबंधन ने कोई उचित कार्रवाई नहीं की। ग्रामीणों का आरोप है कि कंपनी प्रबंधन और प्रशासन की तरफ से कोई भी मौके पर नहीं आया है और इनकी कोई सुध नहीं ली जा रही है।

कई बार करवाया अवगत, लेकिन नहीं हुई कार्रवाई :

ग्राम पंचायत हटौण के प्रधान नोख सिंह ने बताया कि टनल निर्माण के कारण जो नुकसान हो रहा है उसके बारे में कई बार निर्माण कार्य कर रही शाहपुरजी-पलौनजी कंपनी, एनएचएआई और प्रशासन को लिखित में दिया गया लेकिन आज दिन तक कोई उचित कार्रवाई नहीं हुई। अब डयोड के करीब 20 घरों पर खतरा मंडरा गया है। यदि यहां कोई अनहोनी होती है तो उसके लिए कंपनी प्रबंधन, प्रशासन और सरकार जिम्मेदार होंगे।

साहब फुरसत में जाएंगे मौके पर :

वहीं, जब इस बारे में निर्माण कार्य कर रही शाहपुरजी-पलौनजी कंपनी के टीम लीडर आदर्श पन्होत्रा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मामला उनके ध्यान में आया है और जांच पड़ताल के लिए टीम को मौके पर भेजा जाएगा। मौके की स्थिजि जानने के बाद ही इस विषय पर कार्रवाई के संदर्भ में कुछ कहा जा सकेगा।

ठेकेदारों का भुगतान न होने से बंद पड़ा है काम :

बता दें कि कीतरपुर-मनाली फोरलेन प्रोजेक्ट के तहत बन रहे पंडोह बायपास टकोली प्रोजेक्ट का काम बीते चार महीनों से ठेकेदारों को भुगतान न होने के कारण बंद पड़ा हुआ है। चार महीने बीत जाने के बाद भी कंपनी प्रबंधन ठेकेदारों को भुगतान नहीं कर पाई है। ऐसे में बंद पड़ी टनलों के उपर इस प्रकार से टनलों के धंसने के विषय को लेकर अब कई तरह के सवाल उठना शुरू हो गए हैं।

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

error: Content is protected !!