Search
Close this search box.

चाचा नेहरू की मजबूत नींव के कारण ही भारत बुलंदियों पर : विधायक चन्द्रशेखर

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

डेली हिमाचल न्यूज़ : सुंदरनगर

सुंदरनगर के डैहर स्थित दिव्य मानव ज्योति सेवा ट्रस्ट में बाल दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक चन्द्रशेखर ने कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर विधायक ने कहा कि देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। वह छोटे बच्चों से बहुत प्यार करते थे। उनका बच्चों के प्रति लगाव के कारण ही इस दिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। विधायक ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं। बच्चों को जैसी शिक्षा मिलेगी वैसा ही समाज और देश बनेगा। अच्छी शिक्षा से ही देश तरक्की करेगा। बच्चे भगवान का रूप होते हैं। बच्चों का मन बहुत कोमल होता है इन्हें जैसा सिखाएंगे वैसा ही सीखेंगे। उन्होंने कहा कि पंडित नेहरू की ही देन है जो आज भारत बुलंदियों को छू रहा है। हिमाचल प्रदेश में भाखड़ा बांध से लेकर इंजीनियरिंग तथा मेडिकल कॉलेज को विकसित करने में पंडित नेहरू का बहुत बड़ा योगदान है।

मुख्यमंत्री ने निराश्रित बच्चो को दिया चिल्ड्रन आफ स्टेट का दर्जा : चन्द्रशेखर

विधायक चन्द्रशेखर ने कहा कि प्रदेश सरकार के वर्तमान मुख्यमंत्री का स्वभाव भी बहुत कोमल है तथा उन्हें भी बच्चों के साथ बहुत प्यार है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार में कोई भी बच्चा निराश्रित नहीं बल्कि चिल्ड्रन आफ स्टेट है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने सुखाश्रय योजना की शुरूआत भी की है। उन्होंने कहा कि जिला मंडी में कुल 479 निराश्रित बच्चों हैं जिन्हें ‘चिल्ड्रन ऑफ स्टेट’ का दर्जा दिया गया है। इसके अंतर्गत सरकार अभिभावक के रूप में असहाय, अनाथ, निराश्रित बच्चों की उचित देखभाल सुनिश्चित करेगी। विधायक ने कहा कि दिव्य मानव ज्योति सेवा ट्रस्ट निराश्रित बच्चों का सहारा बनकर उच्च कोटि का कार्य कर रहा है और इस संस्थान के बच्चे प्रदेश व देश में अपना नाम रोशन कर रहे हैं और समाज के विकास में अपना पूर्ण सहयोग कर रहे हैं। विधायक ने कहा कि आश्रम कि स्थापना 14 अप्रैल 1983 में हुई तथा इतने वर्षों से आश्रम निरंन्तर बच्चों की देखभाल व पालन पोषण कर रहा है। स्थापना के समय संस्थान में 3 बच्चे थे परंतु आज यहाँ 75 बच्चे हैं। वर्तमान में संस्थान द्वारा गौसदन भी चलाया जा रहा है जिसमें 10 गाय हैं। इस अवसर पर संस्थान के बच्चों द्वारा सास्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गए। विधायक ने सभी बच्चों को मिठाई वितरित की तथा संस्थान में रह रहे छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

यह रहे मौजूद :

इस दौरान पूर्व मुख्य संसदीय सचिव सोहनलाल ठाकुर, अध्यक्ष दिव्य मानव ज्योति सेवा ट्रस्ट डैहर सत्य प्रकाश शर्मा, कोशाध्यक्ष सोहन लाल कपिल, उपाध्यक्ष बैरागी राम, कार्यकारी अध्यक्ष अरुण आर्य, संरक्षक मनोहर लाल दिव्य मानव ज्यति सेवा ट्रस्ट के बच्चों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

error: Content is protected !!