Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

सुंदरनगर : राज्य स्तरीय नलवाड़ मेला की खेलकूद प्रतियोगिताओं से राष्ट्रीय खेल हॉकी सहित अन्य कई खेलें गायब…!!!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

डेली हिमाचल न्यूज़ : सुंदरनगर

22 से 28 मार्च तक आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय नलवाड़ मेले की खेल प्रतियोगिताओं में इस बार राष्ट्रीय खेल हॉकी को जगह नहीं मिल पाई है। हॉकी के साथ फुटबाल, बैडमिंटन को भी प्रतियोगिताओं से बाहर रखा गया है। क्रिकेट के नाम पर टेनिस बाल क्रिकेट को शामिल किया गया है। राज्य स्तरीय नलवाड़ मेले के इतिहास में पहली बार हाकी, फुटबाल, बैडमिंटन और क्रिकेट प्रतियोगिताएं नहीं होने से खेल प्रेमी और खिलाड़ी मायूस हैं। आयोजकों द्वारा इन खेलों को मेले की प्रतियोगिताओं से बाहर रखने का बड़ा कारण उचित बजट का प्रविधान नहीं होना बताया जा रहा है। इससे पूर्व राज्य स्तरीय नलवाड़ मेले के दौरान होने वाली खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन मार्च के दूसरे सप्ताह तक शुरू कर दिया जाता था। लेकिन इस बार यह प्रतियोगिताएं 23 से 26 मार्च तक करवाई जा रही हैं। खेल प्रतियोगिताओं में आमजनमानस की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मेला प्रशासन द्वारा अधिकांश खेलों को मेला मैदान में ही आयोजित करवाने का निर्णय लिया गया है।

यह प्रतियोगिताएं होंगी आयोजित :

23 व 24 मार्च को पुरुष वर्ग में वालीबाल, हैंडबाल, बास्केटबाल, खो-खो, 24 मार्च को महिला व पुरुष वर्ग में राज्य स्तरीय क्रासकंट्री, 24 व 25 मार्च को पुरुष व महिला वर्ग की कबड्डी और टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता, 25 व 26 मार्च को महिला व पुरुष वर्ग की बाक्सिंग और शतरंज, 26 मार्च को स्थानीय महिला व पुरुष वर्ग के लिए रस्सा कस्सी, म्यूजिकल चेयर, घड़ा फोड़ के साथ आठ वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए अन्य मनोरंजक खेलें आयोजित होंगी। प्रतियोगिता में भाग लेने को देनी होगा प्रवेश शुल्क विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए टीमों की प्रवेश शुल्क देना होगा। कबड्डी, वालीबाल, हैंडबाल, बास्केटबाल और खो-खो प्रतियोगिता के लिए 400 रूपये, टेनिस बाल क्रिकेट के लिए 800 रूपये, बाक्सिंग के लिए 200 रूपये, अंडर-12 व अंडर-16 शतरंज प्रतियोगिता के 100 रूपये और ओपन शतरंज प्रतियोगिता के लिए 200 रूपये प्रवेश शुल्क देना होगा।

विजेता टीमों को मिलेगा नगद पुरस्कार :

विजेता व उप विजेता टीमों को पुरस्कार के रूप में नगद राशि प्रदान की जाएगी। कबड्डी, वालीबाल, हैंडबाल, बास्केटबाल, खो-खो और टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता के विजेता को 15000 और उप विजेता को 11000 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी। बाक्सिंग के विजेता को 2100, उप विजेता को 1100, रस्सा कस्सी के विजेता को 11000 सहित अन्य खेलों की विजेता और उप विजेता टीमों को भी नगद राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाएगी।

इस बार बजट का उचित प्रविधान नहीं होने के कारण कुछ खेलों को शामिल नहीं किया जा सका है। वहीं अधिकांश खेलों में स्थानीय लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने का भी प्रयास किया गया है।
भारत भूषण, डीएसपी सुंदरनगर

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

error: Content is protected !!