Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अभिभावक बोले बच्चों का भविष्य हो रहा खराब, नई शिक्षा नीति को नर्सरी से लागू करें सरकार…!!!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

डेली हिमाचल न्यूज़ : मंडी
सुंदरनगर के निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों ने उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा मंडी से से मुलाकात की। जिसमें अभिभावकों ने न्यू नेशनल एजुकेशन पॉलिसी NEP के कारण उनके बच्चों को आ रही दिक्कतों से अवगत करवाया। अभिभावकों में शिवानी शर्मा, निशा ज्योति, निशांत, सोनल, अजय, और अमित ने बताया की सरकार ने न्यू नेशनल एजुकेशन पॉलिसी को इसी साल से लागू करने के आदेश दे दिए हैं जिसके तहत यह पॉलिसी पहली कक्षा से लागू की जायेगी। जबकि न्यू नेशनल एजुकेशन पॉलिसी NEP 2020 के नियम अनुसार इस पॉलिसी को नर्सरी कक्षा से लागू किए जाने की बात कही गई है जिस पर सरकार बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे रही है। अभिभावकों ने सरकार से मांग की है की जो बच्चे पहले से ही नर्सरी यूकेजी एलकेजी कक्षा में पुराने नियमों के तहत दाखिला ले चुके हैं उन बच्चों को पुरानी पॉलिसी के तहत अगली क्लास में दाखिला दिया जाए और इस नई पॉलिसी को इसी साल नर्सरी से शुरू किया जाए। जिसमें 3 साल की उम्र के बाद ही बच्चे को नर्सरी में दाखिला दी जाए. ऐसा करने से पहले से दाखिला लिए हुए बच्चों व आने वाले भविष्य में दाखिला लेने वाले बच्चों व उनके अभिभावकों को भी कोई परेशानी नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि यदि इस पॉलिसी को पहली कक्षा से शुरू किया जाता है तो कुछ बच्चे व उनके सहपाठी अगली कक्षा में चले जाएंगे और कुछ बच्चों को पिछली कक्षा में ही फिर से बैठना व दाखिला लेना पड़ेगा|। जिससे बच्चों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ेगा व बच्चों का 1 साल भी बर्बाद हो जाएगा और माता-पिता का पैसा भी बर्बाद हो जाएगा। अभिभावकों ने केंद्र व प्रदेश सरकार से मांग उठाई है की इस पर जल्द से जल्द उचित कदम उठाएं जाए।
इससे पहले निजी स्कूलों के अभिभावकों ने सुंदरनगर में पूर्व सीपीएस सोहनलाल ठाकुर और भाजपा विधायक राकेश जंवाल से इस मामले कों लेकर मुलाकात की थी जिस पर उन्होंने आश्वासन दिया था कि वे जल्द ही इसकों लेकर प्रदेश सरकार से बातचीत करेंगे।

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

error: Content is protected !!