Search
Close this search box.

हिमाचल : युवती ने फेसबुक पर विदेशी युवक से की दोस्ती, गंवाए 12 लाख…!!!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

डेली हिमाचल न्यूज़ : शिमला – हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में साइबर फ्रॉड का बड़ा मामला सामने आया है। शिमला की एक युवती को फेसबुक पर विदेशी युवक से दोस्ती करना महंगा पड़ गया। युवती को दोस्ती इस कदर महंगी पड़ी कि उसे लाखों का चूना लग गया। विदेशी युवक ने पहले युवती का भरोसा जीता और फिर भारत घूमने आने के दौरान मंहगे गिफ्ट का झांसा देकर कस्टम ड्यूटी चुकाने के नाम पर 12 लाख रुपये ठग लिए। ठगी का शिकार होने के बाद युवती ने बालूगंज पुलिस थाना में मामला दर्ज करवाया है। पीड़ित युवती शिमला शहर में निजी नौकरी करती है। हैरानी वाली बात यह है कि गिफ्ट पार्सल के लालच में आकर युवती ने अपने परिचितों से करीब छह लाख रुपये उधार लेकर आरोपी फेसबुक फ्रेंड के खाते में भी जमा करवाये। माना जा रहा है कि नाइजीरियन गिरोह ने इस फर्जीवाड़े को अंजाम दिया है। शिमला की बालूगंज पुलिस छानबीन में जुट गई है। 

जानकारी के अनुसार युवती की मारियो सूलीवान नाम के विदेशी युवक से फेसबुक पर दोस्ती हुई। दोनों ने वाट्सअप नम्बर भी एक-दूसरे से साझा किये थे। युवती से कहा गया कि वह भारत घूमने आ रहा है और उसके लिए कई सारे महंगे उपहार लेकर आएगा। पीड़िता ने पुलिस को बताया कि फेसबुक फ्रेंड से उसकी व्हाट्सएप पर लगातार बात हो रही थी। इसी साल 29 अप्रैल को फेसबुक फ्रेंड ने बताया कि वह दिल्ली एयरपोर्ट पर है और मनी एक्सचेंज के लिए कुछ पैसों की जरूरत है। विदेशी फेसबुक फ्रेंड ने बताया कि भारत की सरकार के हिसाब से विदेशी मुद्रा को भारत की मुद्रा में कन्वर्ट करना है इसीलिए मुझे पैसे जमा करने हैं। जिसके बाद पीड़िता से अलग-अलग में कुछ रकम ट्रांसफर कराई गई। आरोb ने पूरी चेन बनाकर युवती को ठगी का शिकार बनाया। युवती के पास फर्जी कस्टम अधिकारी का भी दिल्ली से फोन आया था कि आपके नाम से उपहार आये हैं, जिसे छुड़ाने के लिए आपको कस्टम ड्यूटी चुकानी पड़ेगी। इस तरह शातिरों के झांसे में आकर युवती ने कुल 12 लाख रुपये गंवा दिए। इसमें छह लाख की रकम युवती ने अपने रिश्तेदारों से उधार ली थी।

पुलिस के अनुसार शिकायत मिलने पर आईपीसी की धारा 420 के तहत प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। पुलिस इस मामले की सभी पहलुओं से जांच कर रही है।

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

error: Content is protected !!