Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

पंडोह डैम के पास साढ़े सात महीनों बाद सिर्फ एकतरफा यातायात के लिए बहाल हुआ हाईवे…!!!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

डेली हिमाचल न्यूज़ : मंडी – पंडोह – 13 और 14 अगस्त 2023 को भारी बारिश के कारण पंडोह डैम के पास क्षतिग्रस्त हुआ चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे आज करीब साढे सात महीनों के बाद एकतरफा यातायात के लिए बहाल हो गया। हालांकि अभी इसे सिर्फ एकतरफा यातायात के लिए ही बहाल किया गया है जबकि दोतरफा बहाल होने में अभी एक सप्ताह का समय और लग सकता है। डीसी मंडी अपूर्व देवगन ने आज मौके पर आकर सड़क के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि पंडोह के समीप कैंची मोड़ तक भारी बरसात में बादल फटने व भूस्खलन के कारण यह मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसका निर्माण कार्य भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा नई तकनीक के आधार पर लगभग पूरा कर लिया गया है। पहाड़ को स्थिर रखने के लिए रॉक बोल्ट को लगाकर हाइड्रोसीडिंग प्रणाली का प्रयोग किया गया है, जिसके तहत पहाड़ के स्लोप को स्थिर रखने के लिए बीजारोपण के द्वारा पर्यावरण को स्वच्छ एवं हरा भरा रखने के लिए भी कार्य किया गया है। डीसी ने बताया कि वर्तमान में पंडोह-मंडी के कैंची मोड़ तक सड़क यातायात को सुरक्षा की दृष्टि से एकतरफा वाहनों की आवाजाही के लिए आज बहाल कर दिया गया है तथा एक सप्ताह बाद नाली बनाने का कार्य पूरा होने पर यातायात को दोनों ओर से आवाजाही के लिए बहाल कर दिया जायेगा।

कुल्लू से आने वालों को सुगम होगा सफर :

एकतरफा यातायात कुल्लू से मंडी की तरफ आने वालों के लिए बहाल किया गया है। यदि कोई मंडी से कुल्लू जा रहा है तो उसे पंडोह डैम के पास बने वैकल्पिक मार्ग से ही जाना होगा लेकिन कुल्लू से मंडी की तरफ आने वालों को हाईवे से होकर मंडी की तरफ भेजा जाएगा। कुल्लू से मंडी आने वालों के समय की बचत होगी। लेकिन मंडी से कुल्लू की तरफ जाने वालों को भी इससे राहत मिलेगी क्योंकि यहां पर अब दूसरी तरफ से आने वाले वाहनों के कारण जाम नहीं लगेगा। एक सप्ताह बाद जब नालियां बनाने का कार्य पूरा हो जाएगा तो फिर पुराने हाईवे को ही दोतरफा यातायात के लिए पूरी तरह से बहाल कर दिया जाएगा।

निरीक्षण के दौरान यह रहे मौजूद :

इस अवसर पर एसडीएम, मंडी सदर ओमकांत ठाकुर, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक, वरूण चारी, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रबंधक तकनीकी अशोक कुमार झा, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के उप-प्रबंधक तकनीकी दिगव्रत सिंह, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के स्थल अभियंता अमित ठाकुर भी उपस्थित रहे।

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

error: Content is protected !!