कुल्लू : बंजार के शैंशर में गरीब परिवार से छिना आशियाना, भूस्खलन से लाखों की क्षति….

1 min read

बंजार, 05 अगस्त (हरिकृष्ण कौल) : जिला कुल्लू के उपमंडल बंजार की शैंशर पंचायत के पटाहरा गांव में वीरवार रात मूसलाधार बारिश से भूस्खलन हुआ। इससे विशालकाय पत्थर गांव के बीचों-बीच आ पहुंचे। भूस्खलन की वजह से आए पत्थरों के कारण गरीब परिवार से संबंधित हीरालाल शर्मा के मकान का काफी नुकसान हुआ, जिसमें परिवार को पड़ोसियों के घर में रात गुज़ारनी पड़ी। देर रात आए भारी भरकम पत्थरों की वजह से हीरालाल शर्मा का एक कमरा व शौचालय पूरी तरह से नष्ट हो गया। उन्होंने बताया कि इस कमरे में लकड़ी के बैड,  खेतीबाड़ी से उगाए अनाज सहित पूरे साल भर का राशन रखा हुआ था। लेकिन रात को हुए भूस्खलन से सीमेंट का बना पक्का कमरा व शौचालय पूरी तरह तहस-नहस हो गया। ढलानदार जगह होने के कारण यहां अभी भी पत्थरों के गिरने का खतरा बना हुआ है। इससे हीरालाल व लीलाधर शर्मा का मकान भी खतरे की जद में है। भूस्खलन में पत्थर इतने बड़े-बड़े थे कि पूरे कमरे का लेंटर ही एक तरफ फेंक दिया और दीवारें भी तोड़ दी। इसमें किसी तरह का जानी नुकसान नहीं हुआ। लेकिन शौचालय सहित एक कमरे व उसमें रखे सामान का नुकसान होने से पूरे परिवार की लाखों की क्षति हुई है तथा पूरे परिवार को साथ लगते लकड़ी के मकान में रहना भी खतरे से खाली नहीं है।

पंचायत प्रधान मथुरा देवी, उपप्रधान रोशन लाल तथा वार्ड सदस्या फूला देवी ने कहा कि हीरालाल का काफी नुकसान हुआ तथा पूरे परिवार को रात को ही दूसरे के घर में शिफ्ट किया गया। पंचायत प्रतिनिधियों ने कहा कि भविष्य में भी हीरालाल व साथ लगते अन्य घरों को खतरा पैदा हो गया है जिसकी सूचना प्रशासन को दे दी गई है ।

उधर दोपहर बाद बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी ने भी पटाहरा गांव का दौरा किया तथा प्रभावित परिवारों को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। उन्होंने प्रशासन को निर्देश देते हुए कहा कि घटना संभावित क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टि से हरसंभव प्रयास किए जाए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!