कांगड़ा : सहारा योजना स्वास्थ्य सुरक्षा के क्षेत्र में एक ऐसी अनूठी पहल, जरूरतमंद मरीजों का बनी सहारा……

1 min read

नूरपुर (भूषण शर्मा)

हिमाचल प्रदेश सहित कांगड़ा जिला में हजारों पीड़ित लोग सहारा योजना का लाभ उठा रहे है। केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान योजना चलाकर मरीज का 5 लाख रूपये तक का निशुल्क इलाज किया जा रहा है। उसी तर्ज पर प्रदेश में हिमकेयर योजना आरम्भ की गई है। इसी प्रकार प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही सहारा योजना स्वास्थ्य सुरक्षा के क्षेत्र में एक ऐसी अनूठी पहल है जिसके तहत प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के ऐसे लोग जो 8 घातक रोगों से ग्रस्त हैं, जिसमें कैंसर, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, थैलेसिमिया गुर्दे की बीमारी शामिल हैं, उनके इलाज तथा देखभाल के लिए आर्थिक सहायता के तौर पर 3 हजार रुपये की राशि प्रतिमाह सीधे लाभार्थी के खाते में जमा की जा रही है।

सहारा योजना के अन्तर्गत दी जा रही सहायता राशि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए एक मील का पत्थर साबित हो रही हैं जिससे स्वस्थ प्रदेश की परिकल्पना भी साकार हो रही है। गंभीर रोग से ग्रस्त नूरपूर विधानसभा में करीबन 500 के मरीज इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं! 

लाभार्थी प्रशोतम की पत्नी निक्को देवी ने कहा कि मेरा पति प्रशोतम लाल बहुत बीमार था! हम जब अस्पताल गए तो वहां डाक्टर ने इनको आपरेशन के लिए कहा । हम एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते  हैं हमारा हेल्थ  कार्ड  बना हुआ था! हमारा  सहारा स्कीम के अन्तर्गत इलाज और आपरेशन किया गया!मैं मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री का बहुत बहुत धन्यवाद करती हूं जिनकी बदौलत चलाई स्कीम के तहत यह काम हो पाया है।

पेशे से पेंटर मजदूर बीमार प्रशोतम ने कहा कि मैं बहुत बीमार था! मुझे आपरेशन के लिए कहा गया ।मगर मेरे पास पैसा नहीं था जिसकी वजह से आपरेशन नहीं करवा सकता था! मगर मेरे पास स्मार्ट कार्ड था जिसकी बदौलत मेरा आपरेशन हुआ है! मैं मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री का बहुत बहुत धन्यवाद करता हूं! जिनके इस कार्ड की वजह से मैं आपरेशन करवा सका हु।

अनिल मिंटू ने कहा कि मेरी पत्नि बीमार थी! हमने टेस्ट करवाएं और पठानकोट के एक अस्पताल में इसके इलाज के लिए 60-65 हजार रुपया खर्चा बताया गया । फिर हमने जसूर बौड में विजय अस्पताल में दिखाया तो उन्होंने कहा कि आपका अगर हेल्थ कार्ड बना है तो फ्री इलाज हो जाएगा । हमने आयुष्मान कार्ड बनवाया हुआ था और इस अस्पताल को कुछ समय पहले ही मान्यता मिली थी! जिसकी वजह से हमारा फ्री इलाज हो गया ।इस मान्यता को दिलवाने में हमारे नूरपूर के मंत्री राकेश पठानिया का अहम योगदान है! हम मंत्री राकेश पठानिया मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री का बहुत धन्यवाद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!