हिमाचल/बिलासपुर, 25 अगस्त : उत्तरी भारत के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल एवं मां श्री नैना देवी के चरणों में गुरुवार को एक श्रद्धालु ने एक किलो सोने का हार अर्पित कर अपनी श्रद्धा की मिसाल पेश की. विख्यात तीर्थस्थल श्री नैना देवी में वैसे तो हर वर्ष श्रद्धालु माता के चरणों में सोना चांदी अर्पित अर्पित करते रहते हैं, लेकिन एक किलो सोने का हार शायद पहली बार ही माता के चरणों में किसी श्रद्धालु ने अर्पित किया हो। आज जब श्रद्धालुओं ने माता के चरणों में अपनी हाजिरी दी और कहा कि माता का आशीर्वाद उन पर हमेशा रहा. उन्होंने माँ  से जो भी मन्नत मांगी, वह पूरी हुई, जिसके बाद उन्होंने आज मां के चरणों में एक किलो सोने का हार अर्पित किया. जिसके बाद पुजारी सचिन कुमार ने हार की विधिवत पूजा करवाई और बाद में हार मंदिर न्यास को समर्पित कर दिया. श्रद्धालु ने अपना नाम गोपनीय रखा है. पुजारी सचिन ने बताया कि हार की पूजा विधिवत करवाई गई और हार मां के चरणों में अर्पित कर मंदिर न्यास को सुपुर्द कर दिया. यह श्रद्धालुओं का अटूट विश्वास है, अटूट श्रद्धा है, जो उन्होंने अपनी मनोकामना पूरी होने के बाद मां के चरणों में अर्पित की।

देव भूमि हिमाचल के बिलासपुर जिले में स्थित है. यह मंदिर मां शक्ति के 51 शक्तिपीठों में से एक है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस स्थान पर देवी सती के नेत्र गिरे थे. इसलिए इस मंदिर को नैना देवी के नाम से जाना जाता है. मंदिर में पीपल का पेड़ भी आकषर्ण का केन्द्र है, कहा जाता है कि ये पेड़ कई शताब्दियों पुराना है. मंदिर के गर्भगृह में मुख्य तीन मूर्तियां हैं. दाईं तरफ मां काली, मध्य में नैना देवी की और बाईं ओर श्रीगणेश की प्रतिमा है।

बता दें कि मंदिर में श्रद्धालुओं के द्वारा सोना चांदी नगद पैसा चढ़ाया जाता है इन सभी की गिनती कक्ष में की जाती है. वजन किया जाता है. सीसीटीवी कैमरे के सामने यह सारी प्रक्रिया की जाती है और उसमें मंदिर में सुरक्षाकर्मी भी मौके पर तैनात रहते हैं. फिर ये सोना चांदी मंदिर के खजाने में जमा हो जाता है

दर्शन करने कैसे पहुंचें मंदिर :

मां श्री नैना देवी मंदिर से सबसे नजदीजी हवाई अड्डा चंडीगढ़ है. वहां से बस या कार की सुविधा उपलब्ध है. नैना देवी जाने के लिए पर्यटक चंडीगढ और पालमपुर तक रेल सुविधा ले सकते हैं. इसके पश्चात बस, कार व अन्य वाहनों से मंदिर तक पहुंचा जा सकता है. नैनादेवी सड़क मार्ग पूरे देश से जुड़ा हुआ है. दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब सहित अन्य राज्यों से मां के दर्शन के लिए श्रद्धालु पूरी श्रद्धा से पहुंचते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!