Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

IIT मंडी में मशीन लर्निंग और IOT-आधारित ऑटोमेशन में प्रशिक्षण कार्यक्रम के बैच 15 जनवरी से होंगे शुरू…!!!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

डेली हिमाचल न्यूज़ : मंडी
IIT मंडी के सेंटर फॉर कंटिन्यूइंग एजुकेशन (CCE) ने हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम (HPKVN) के सहयोग से 15 जनवरी से विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों का शुभारंभ करने की घोषणा की है। यह निःशुल्क कार्यक्रम प्रतिभागियों को मूल्यवान कौशल और ज्ञान प्रदान करने के लक्ष्य से तैयार किए गए हैं और इनसे पेशेवर विकास को बढ़ावा मिलेगा। वहीं, यह कार्यक्रम क्षेत्र में शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण के समग्र विकास में योगदान भी करते हैं। आईआईटी मंडी के सेंटर फॉर कंटिन्यूइंग एजुकेशन यानी सीसीई के प्रमुख प्रोफेसर तुषार जैन ने कहा कि यह कार्यक्रम शिमला के हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा आईआईटी मंडी के सहयोग से प्रायोजित किए जा रहे हैं। ऐसे में हिमाचल प्रदेश के युवाओं को आईआईटी मंडी में वरिष्ठ फैकल्टी के मार्गदर्शन में अध्ययन करने का एक शानदार अवसर मिलेगा और साथ ही उनको एडवांस आईआईटी लैब्स में अनुभव प्राप्त करने और प्लेसमेंट में सहायता प्राप्त करने का भी मौका मिलेगा।
यह पाठ्यक्रम इंजीनियरिंग, बीसीए, एमसीए, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, शिक्षकों, प्रशिक्षकों और कामकाजी पेशेवरों के लिए उपलब्ध हैं। पाठ्यक्रम की अवधि एक महीने की होगी। इन निःशुल्क ऑफलाइन पाठ्यक्रमों का पंजीकरण पहले ही शुरू हो चुका है और यह 12 जनवरी तक जारी रहेगा। इन कार्यक्रमों में उम्मीदवारों के समग्र विकास और करियर सफलता के लिए सॉफ्ट स्किल्स, अंग्रेजी बोलना, साक्षात्कार की तैयारी, व्यक्तित्व विकास, समूह चर्चा, और उद्यमिता कौशल पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा साथ ही इसके माध्यम से स्टार्टअप में सहायता भी प्रदान की जाएगी। इस प्रमाण पत्र कार्यक्रम में, छात्र गणितीय आधार, पायथन प्रोग्रामिंग, सांख्यिकीय आधार और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन, विज़ुअलाइज़ेशन और प्री-प्रोसेसिंग मशीन, लर्निंग एंड एप्लीकेशन और अन्य क्षेत्रों को सीखेंगे।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में उम्मीदवारों को पायथन प्रोग्रामिंग, एंड्रॉइड एप्लिकेशन डेवलपमेंट, वेब डेवलपमेंट, कंप्यूटर विजन, और 10 से अधिक IOT प्रोजेक्ट्स पर सत्र दिए जाएंगे। इन कार्यक्रमों से उम्मीदवारों को न केवल सैद्धांतिक अवधारणाओं को सीखने में मदद मिलेगी बल्कि वे ऐसे व्यावहारिक कौशल भी हासिल करेंगे जो सीधे उद्योग में लागू होते हैं। प्रोग्रामिंग, एप्लिकेशन डेवलपमेंट, वेब डेवलपमेंट और प्रायोगिक लैब सत्रों का संयोजन उन्हें आईओटी के क्षेत्र में आने वाली विविध चुनौतियों के लिए तैयार करने में मदद करेगा। आईआईटी मंडी उम्मीदवारों को न केवल शैक्षणिक शिक्षा प्रदान करने के लिए बल्कि उन्हें पेशेवर दुनिया की चुनौतियों के लिए तैयार करने में भी व्यापक समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है। इच्छुक उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट https://www.iitmandi.ac.in/ पर जा सकते हैं या नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

error: Content is protected !!