हिमाचल में त्रासदी से हुए नुकसान के लिए केंद्रीय सर्वेक्षण टीम ने सूबे में दी दस्तक…!!!

1 min read

डेली हिमाचल न्यूज़ : मंडी

हिमाचल प्रदेश में त्रासदी से हुए नुकसान के आकलन के लिए केंद्रीय सर्वेक्षण टीम प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के लिए पहुंच गई हैं। प्रदेश सरकार बाढ़ से सूबे में हुए नुकसान की रिपोर्ट केंद्रीय टीम के समक्ष रखेगी और केंद्र सरकार से राहत कार्यों के लिए प्रदेश को अधिक से अधिक आर्थिक सहायता की मांग की जाएगी। यह बात बुधवार को हिमाचल प्रदेश के डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने अपने एक दिवसीय मंडी दौरे के दौरान सुंदरनगर में मीडिया से औपचारिक बातचीत के दौरान कही। वहीं मुकेश अग्निहोत्री ने केंद्रीय सर्वेक्षण टीम के साथ सुंदरनगर में एक बैठक कर प्रदेश में हुए नुकसान की स्थिति से भी अवगत करवाया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आई त्रासदी के कारण कुल्लू और मनाली में बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बाढ़ के कारण सूबे में हुए नुकसान की पूरी जानकारी केंद्र सरकार को दे दी है। केंद्र सरकार से बार-बार राहत और पुनर्वास को लेकर सहायता करने की मांग कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की केंद्र सरकार की सर्वेक्षण टीम के वापिस लौटने के बाद उनकी अनुशंसा की जानकारी भी ली जाएगी।

मौसम साफ होते ही शिमला-मंडी सड़क मार्ग पर बहे पुल का होगा निर्माण : मुकेश अग्निहोत्री

डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश में मौसम ठीक होने पर शिमला-मंडी सड़क मार्ग पर बहे मुख्य पुल का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुल निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग के मंत्री से भी बात की जाएगी। इसके साथ ठियोग क्षेत्र में वैकल्पिक वैली ब्रीज को भी फिर से बनाने को लेकर कार्य शुरू किया जाएगा। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश में आगामी दिनों में सेब का सीजन भी शुरू होने वाला है। इसलिए इन मार्गों को जल्द से जल्द शुरू करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मंडी-कुल्लू सड़क मार्ग पर आए हुए मलबे को साफ करने के लिए भी एनएचएआई के साथ बैठक कर कार्य शुरू कर दिया गया है।

प्रदेश में जलशक्ति विभाग ने 5707 क्षतिग्रस्त पेयजल स्कीमों को किया बहाल :

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश में जलशक्ति विभाग द्वारा 5707 क्षतिग्रस्त पेयजल स्कीमों को बहाल कर दिया है। उन्होंने कहा कि इसके तहत कुल्लू, मंडी, हमीरपुर सहित अन्य मुख्य क्षेत्रों में विभाग पेयजल मुहैया कराने की स्थिति में पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जीवन त्रासदी के बाद पटरी पर लौटना शुरू हो गया है। पेयजल आपूर्ति को बहाल करने के लिए जल शक्ति विभाग के कर्मचारियों ने बेहतरीन कार्य किया है। उन्होंने कहा कि जलशक्ति विभाग का हर व्यक्ति को साफ-सुथरा पानी उपलब्ध करवाना ही लक्ष्य है।

वहीं डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने सुंदरनगर पहुंचकर लोगों की जन समस्याओं को भी सुना और अधिकतर समस्याओं का मौके पर निराकरण भी किया गया। इसके उपरांत मुकेश अग्निहोत्री में निहरी क्षेत्र के श्री मूल माहुंनाग मेला नागधार के मेले का भी शुभारंभ किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!